धार जिले के निसरपुर ब्लॉक के ग्राम अमलजुमा के शिक्षक लोकेश पांडे ने प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना में नागरिकों को पंजीयन के लिए कैसे किया प्रोत्साहित

जल्दी से बना लो कार्ड... बीमारी से निजात पाओ...

जल्दी से बना लो कार्ड... बीमारी से निजात पाओ...
ऐ अमलझुमा के लोगों तुम आयुष्मान कार्ड बना लो... जल्दी से बना लो कार्ड... बीमारी से निजात पाओ...। देशभक्ति गाने पर इस तरह की पैरोडी बनाकर निसरपुर ब्लाक के छोटे से ग्राम अमलझुमा में शिक्षक लोकेश पांडे व उनके साथी घर-घर जाकर लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

सुसारी। ऐ अमलझुमा के लोगों तुम आयुष्मान कार्ड बना लो... जल्दी से बना लो कार्ड... बीमारी से निजात पाओ...। देशभक्ति गाने पर इस तरह की पैरोडी बनाकर निसरपुर ब्लाक के छोटे से ग्राम अमलझुमा में शिक्षक लोकेश पांडे व उनके साथी घर-घर जाकर लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। कुक्षी अनुभाग में इस तरह के नवाचार के चलते गत दो दिन में जिले में जितने आयुष्मान कार्ड बने हैं, उसके 53 फीसद कुक्षी अनुभाग में ही बन गए हैं।

मंगलवार को इंटरनेट मीडिया के साथ स्थानीय शिक्षा विभाग व प्रशासनिक ग्रुप में कोराके पर गीतों के माध्यम से लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जागरूक करने का वीडियो का यह नवाचार चर्चा में रहा। सुसारी निवासी व समीप के ग्राम अमलझुमा के पदस्थ शिक्षक लोकेश पांडे ने बताया कि उन्हें गाने का शौक हैं। खुद के आडियो सिस्टम के साथ मोबाइल से कराओके जोड़कर दो दिन से गाने के माध्यम से लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इस कार्य में उनके साथी शिक्षक अरविंद राठौड़, सोहन बघेल, तेरसिंह भिड़े, रामेश्वर सोलंकी, सरदारसिंह बघेल, कालू राने, बदिया डावर सहयोग कर रहे हैं। यह टीम सुबह से रिचार्ज वाला आडियो सिस्टम लेकर गांव व फलियों में पहुंच जाती हैं।

जिले के 55 फीसद कुक्षी अनुभाग से

कुक्षी अनुभाग में आयुष्मान कार्ड को लेकर रोज नवाचार किया जा रहा है, उसका प्रतिसाद है कि जिले में रविवार को नौ हजार 211 कार्ड बने, उसमें से कुक्षी के पांच हजार 500 तथा सोमवार को जिले में नौ हजार 883 कार्ड बने, जिसमें कुक्षी के चार हजार 495 कार्ड बने हैं। ऐसे में गत दो दिन में जिले में 19 हजार 94 कार्ड बने हैं। उसमें से कुक्षी अनुभाग में नौ हजार 995 कार्ड बने हैं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने