कोतवाली नगर व देहात में आयोजित हुआ आईआरएडी का ड्राई रन 



बहराइच 13 मार्च। भारत सरकार के सूचना विज्ञान केन्द्र द्वारा सड़क दुघर्टनाओं से सम्बन्धित मोबाइल एप लांच किया गया है जो पुलिस और परिवहन विभाग के समन्वय से संचालित किया जायेगा। इस मोबाइल एप पर दुघर्टना की दशा में मौके पर जाकर दुघर्टना का विवरण, दुघर्टना से सम्बन्धित फोटो, वीडियो व अन्य विवरण इत्यादि लोड किया जायेगा। जनपद में सूचना विज्ञान केन्द्र बहराइच के तकनीकी सहयोग से एप का संचालन किया जायेगा। थाना कोतवाली नगर व देहात क्षेत्र में इन्टीग्रेटेड रोड एक्सीडेण्ट डाटा बेस (आईआरएडी) का ड्राई रन का प्रशिक्षण क्षेत्राधिकारी नगर टी.एन. दुबे के नेतृत्व में एनआईसी के रोल आउट मैनेजर सै. फैसल की उपस्थिति में सम्पन्न कराया गया। 

ड्राई रन के दौरान सड़क दुर्घटना के सम्बन्ध में (आईआरएडी) एप्लीकेशन द्वारा एक्सीडेण्ट डाटा भरने का अभ्यास कराया गया। अभ्यास में थाना कोतवाली देहात के प्रभारी निरीक्षक एवं उप निरीक्षकगण तथा एआरटीओ कार्यालय के पीटीओ एम0 के0 वर्मा मौजूद रहे। इस प्रशिक्षण के माध्यम से सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मृत्यु को रोकने के लिए मिनिस्ट्री आफ रोड ट्रांसपोर्ट एण्ड हाईवे ने वर्ड बैंक के सहयोग से एप को एनआईसी द्वारा तैयार किया गया है ताकि सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सके। प्रशिक्षण के माध्यम से प्राप्त किये गये डाटा को इण्डियन इन्स्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी मद्रास द्वारा डाटा एनालिटिकल टेक्नीक के माध्यम से दुघर्टना के मुख्य कारणों को पता लगाने का प्रयास किया जायेगा, जिससे सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सके। 

इस अवसर पर एनआईसी के तकनीकी निदेशक एस.ए.एच. रिजवी, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर अरूण द्विवेदी, देहात के ओ.पी. चैहान, यातायात निरीक्षक अनिल तिवारी, एनआईसी के नेटवर्क फील्ड इंजीनियर रमन गुप्ता, उप निरीक्षक शैलेन्द्र सिंह, सूरज कुमार, निरीक्षक अपराध योगेन्द्र कुमार, परिवहन विभाग के स्टाफ व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।


बहराइच से ब्यूरो रिपोर्ट राम कुमार यादव।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने