आए दिन सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र सरकार ने नई पहल की है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एनआईसी के सहयोग से एकीकृत सड़क सुरक्षा डाटा बेस तैयार करने के लिए एप विकसित किया है। इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेस आई रेड एप पर जिले में होने वाली दुर्घटनाओं का विवरण दर्ज किया जाएगा। इसका अध्ययन आईआईटी मद्रास के विशेषज्ञ करेंगे। इसी के आधार पर हादसों पर रोक लगाने की योजना तैयार की गई है। गत दिनों पुलिस लाइन के समीप परिवहन और पुलिस विभाग ने ड्राई रन किया था। इस दौरान कार और बाइक की टक्कर कर एप पर पूरा वितरण दर्ज किया गया था।

सबसे पहले पुलिस दर्ज करेगी जानकारीदुर्घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस एप पर हादसे से जुड़ी जानकारी फीड करेगी। इमसें तारीख, समय दुर्घटना स्थल, संबंधित वाहन, दुर्घटना का संभावित कारण आदि अपलोड करेंगे। जानकारी अपलोड होते ही पूरा विवरण स्वास्थ्य विभाग, परिवहन विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग के पास पहुंच जाएगा। इसके बाद संबंधित विभाग अपने स्तर से कार्रवाई करेगा।

पीडब्ल्यूडी करेगा स्थल का निरीक्षण

पीडब्ल्यूडी की भी इसमें मुख्य भूमिका होगी। एप में फीड जानकारी के आधार पर विभाग घटनास्थल का निरीक्षण करेगा। यदि सड़क के कारण दुर्घटना हुई होगी तो वह आगे की कार्रवाई करेगा।



Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने