उतरौला(बलरामपुर)
बीआरसी कार्यालय उतरौला पर मिशन प्रेरणा के अंतर्गत अध्यापकों के एक माह तक चले प्रशिक्षण का समापन एबीएसए रामू प्रसाद द्वारा किया गया। 
तकनीकी शिक्षण व गणित के सभी पहलुओं पर अध्यापकों को प्रोजेक्ट व अन्य संसाधनों से समझा कर प्रशिक्षण शिविर में उन्हें बच्चों को पढ़ाने के लिए तैयार किया गया है।
शासनादेश अनुसार प्रत्येक बैच में तीस तीस अध्यापकों का दो कक्ष में संचालित किया गया तथा सभी अध्यापकों ने प्रशिक्षण पूर्ण किया। पूरा प्रशिक्षण सीसीटीवी कैमरा के देखरेख में एआरपी मलिक मुनव्वर, विक्रम सिंह, अनवार अहमद, विजय कुमार यादव द्वारा दिया गया। 
सीमैट प्रयागराज एवं लखनऊ एससीईआरटी से उच्च अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण के मॉनिटरिंग की गई । सीमैट के अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण ले रहे अध्यापकों से समय-समय पर प्रशिक्षण से संबंधित प्रश्न भी पूछे गए जिनका अध्यापकों ने सटीक उत्तर दिया। जिससे अधिकारी पूर्ण रूप से संतुष्ट दिखे और प्रशिक्षण की भूरी भूरी प्रशंसा की
खंड शिक्षा अधिकारी रामू प्रसाद ने अपने समापन संबोधन में शिक्षकों से कहा कि प्रशिक्षण में दी जा रही बुनियादी समझ, गतिविधियों व तकनीक को आत्मसात करें तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षण प्रक्रिया को प्रभावी बनाएं।
ए आर पी मलिक मुनव्वर ने बताया कि प्रत्येक बैच में अध्यापकों से अंतिम सत्र में सभी प्रशिक्षित अध्यापकों द्वारा प्रशिक्षण ग्रहण के उपरांत अपने विद्यालय को प्रेरक विद्यालय बनाने हेतु शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन भी कराया गया तथा सभी के द्वारा फीडबैक भी लिया गया।
ए आर पी विजय कुमार यादव द्वारा आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका भाषा व गणित , कोविड में सौ दिन कैंपेन, समृद्ध मॉड्यूल भाषा व गणित, प्रेरणा लक्ष्य, प्रेरणा सूची ,प्रेरणा तालिका,सहज पुस्तिका व गणित किट आदि सभी बिंदुओं व उनके पहलुओं पर विस्तारपूर्वक अध्यापकों के साथ चर्चा व परिचर्चा की गयी।
असगर अली 
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने