फोटो शिविर का आयोजन
*पुलिस जनता की सहयोग के लिये बनी है---एस एस आई आन्नद कुमार*
०-सेठ बीरेंद्र कुमार महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का आयोजन मे पुलिस प्रशासन की अध्यक्षता मे हुआ आयोजित
जालौन।पुलिस जनता के सहयोग के लिये होती है ताकि समाज मे अपराधी प्रवृत्ति फैलाने बालो पर शिकंजा कसा जा सके।यह बात एस एस आई आन्नद सिंह ने सेठ बीरेंद्र कुमार विद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के दौरान कही।
सेठ बीरेंद्र कुमार महाविद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के आयोजन मे पुलिस हमारी सहयोगी है बिषय पर एक गौष्ठी का आयोजन किया गया।इस दौरान एस एस आई आन्नद कुमार ने कहा कि पुलिस जनता की मित्र होती है।और जनता की सहयोगी है। कोई भी समस्या होने पर वह कोतवाली मे संपर्क कर अपनी समस्या का निस्तारण कर सकता है।पुलिस समाज मे अपराध फैलाने बालो पर नकेल तभी कस सकती है जब जनता भी पुलिस का सहयोग करे।महिला हेल्प डेस्क पर भी बालिकाये अपनी समस्या बता सकती है।चौकी इंचार्ज विकास कुमार एस आई योगेद्र एस एस आई आन्नद सिंह ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्पार्जन करते हुये कार्यक्रम की शुरुआत की।यह कार्यक्रम मुहल्ला मुरली मनोहर मे पुलिस प्रशासन की अध्यक्षता मे आयोजित किया गया।इस दौरान महाविद्यालय के अध्यक्ष डाक्टर नितिन मित्तल ने सभी अतिथियो को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।कार्यक्रम का संचालन अवनीश दीक्षित ने किया।इस मौके समस्त स्टाप मौजूद रहा।प्रगति चौहान,राघवेंद्र पटेल,नम्रता श्रीवास्तव,डाक्टर ओसाफ अंसारी,सचिन अवस्थी,मनीष याज्ञिक के अलावा कार्यक्रम मे भाग लेने बाले छात्र छात्रायें नैनसी गुप्ता,काजल,सौम्या,कविता,दीप्ति,आदि।

 *फोटो तिलक,सैनेटाइज,आदि कराके
*प्राथमिक विद्यालयो को सोमवार से खुलने पर अध्यापको ने बच्चो को तिलक लगाकर तथा प्रवेश द्वार पर गुव्वारे लगा कर किया स्वागत*
०-सरकार की गाइड लाइन के अनुसार प्रत्येक छात्र को सैनेटाइज करके ही कक्षा मे दिया गया प्रवेश
जालौन।कोरोना काल से बंद प्राईमरी स्कूल को सरकार की गाइड लाइन के अनुसार आज 1मार्च से खोले जाने पर बच्चो और अध्यापको के चेहरे पर खुशी देखी गयी।तो कही अध्यापको ने बच्चो का तिलक कर स्वागत किया तो कही प्रवेश द्वार पर गुव्वारे लगा कर उनका उनका स्वागत किया गया।सभी बच्चो को सैनेटाइज कर कक्षा मे प्रवेश दिया गया।
कोरोना काल से बंद पडे स्कूलो को सरकार की गाइड लाइन के अनुसार आज 1मार्च सोमवार को खोले जाने पर बच्चो मे उत्साह देखा गया।बच्चो के अलावा अध्यापको मे भी खुशी देखी गयी।बताते चले कि कोरोना काल मे मार्च से बंद कक्षा 1से 5 तक स्कूलो को आज उत्तर प्रदेश सरकार के शासनादेश और बेसिक शिक्षा अधिकारी के  आदेशानुसार आज प्राथमिक विद्यालय को विधिवत खोला गया।जिसमे बच्चो के पहले दिन स्कूल आने पर उनका जोरदार स्वागत किया गया।अध्यापको द्वारा बच्चो को तिलक लगाकर तथा विद्यालय के प्रवेश द्वार पर गुव्वारे लगा कर उनका गर्म जोशी से स्वागत किया।इतना ही नही अध्यापको द्वारा बच्चो को सैनेटाइज कराके ही कक्षा मे प्रवेश दिया गया।नगर तथा ग्रामीण क्षेत्र मे संचालित प्राइमरी स्कूलो मे बच्चो के स्वागत के लिये अध्यापको द्वारा बिशेष इंतजाम किये गये।कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय जालौन कम्पोजिट विद्यासागर मिश्रा,सुनीता शर्मा,अर्चना सिरोठिया,प्राथमिक विद्यालय लहचूरा प्रधानाध्यापक राजकुमार सिंह यादव,प्राथमिक विद्यालय अकोढी दुबे धर्मेंद्र सिंह चौहान,सारंग पुर प्रधानाध्यापक आलोक कुमार श्रीवास्तव,सूरजपुरा के प्रधानाध्यपक रामकिंकर सिंह गुर्जर,प्राथमिक विद्यालय हरीपुरा के प्रधानाध्यापक शैलेंद्र कुमार खनुवा के प्रधानाध्यापक अरविंद्र निरंजन,कैथ के प्रधानाध्यपक बृजराज सिंह,सालाबाद रमन दुबे,कन्या प्राथमिक विद्यालय कुसमरा सूरकांत चतुर्वेदी,गीता शुक्ला,सुनीता देवी आदि स्कूलो मे बच्चो का प्रथम दिन स्कूल आने पर स्वागत किया गया।बच्चो तथा अध्यापको के चेहरे पर खुशी देखी गयी।तो वही अभिभाबको के चेहरे पर भी प्रशन्नता देखी गयी।
*फोटो जानकारी देती एस बी एम प्रभारी व अधिषासी अधिकारी*
*स्वावलंबी तथा सम्मान प्राप्त करने के लिये आत्मनिर्भर बनना नितांत जरुरी---एस बी एम प्रभारी रविंदर सलूजा*
०-नगर पालिका द्वारा सार्वजनिक स्थानो पर महिलाओ,बालिकाओ को जागरुक कर प्रचार प्रसार किया गया
जालौन। सरकार की जनकल्याणकारी योजना के अंतर्गत नारी सशक्तिकरण अभियान के तहत नगर पालिका द्वारा महिला को सुरक्षा,सम्मान,एवं स्वावलंबन बनाने के लिये 11 दिवसीय मिशन शक्ति अभियान के तहत सोमवार नगर के मुख्य मार्गो चौराहे पर महिलाओ को जागरुक करने के लिये प्रचार प्रसार कर मिशन शक्ति योजना के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के प्रेरित किया गया।
नगर पालिका की स्वच्छ भारत मिशन प्रभारी रविंदर सलूजा,अधिशाषी अधिकारी डी डी सिंह के नेतृत्व में नगरपालिका की टीम द्वारा नगर के बाजार तथा मुख्य चौराहो पर प्रचार प्रसार कर महिलाओं तथा बालिकाओ को स्वावलंबी बनने के लिये प्रेरित किया गया।महिलाओ की सुरक्षा के लिये पुलिस हेल्प लाइन नंबरो की जानकारी दी गयी।सम्मान के लिये आत्मनिर्भर होना निंतात जरुरी है के बारे मे बताया गया।जिससे सशक्त भी बना जा सकता है। नारी शक्ति मिशन के तहत सरकार की जन कल्याणकारी योजना के द्वारा 11दिवसीय नारी शक्ति अभियान के चौथे दिन सोमवार को नगर पालिका द्वारा नगर के बाजार मुख्य मार्गो, सार्बजनिक स्थानो पर  महिलाओं को जागृत किया गया। एस बी एम प्रभारी रविंदर सलूजा व अधिषासी अधिकारी डीडी सिंह मिशन शक्ती के तहत  जागरूकता करते हुये बताया गया नारी सशक्त है बस इन्हें सरकार की योजना की जानकारी हो महिलाओं जब तक आत्मनिर्भर नहीं होगी तब तक वह सशक्त नहीं बन सकती है। आत्म निर्भर बनने के लिये सरकार की योजनाओ का लाभ लेकर महिलाये सशक्त बने।देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा सम्मान तथा स्वावलंबन बनाने के लिये तमाम प्रकार योजना को क्रियान्वयन की गयी। हमें बस उन योजनाओं की जानकारी होनी चाहिये तभी इसका लाभ हम ले सकते हैं। बैंकों में महिलाओं को व्यवसाय के लिये ऋण दिया जा रहा है। इन योजनाओं का लाभ लेकर स्वावलंबी बने।
 *दबंगो द्वारा मजदूर के साथ मारपीट कर किया लहुलुहान*
जालौन।मजदूरी करके अपनी मां के साथ घर लौट रहे युवक की दबंगों द्वारा शराब के नशे धुत होकर मारपीट कर सिर फोड़ देने की शिकायत पीड़ित ने कोतवाली मे की।पुलिस ने मामला दर्ज किया।
अमखेडा निवासी मदन मोहन ने पुलिस में शिकायत करते हुए बताया कि वह अपनी मां के साथ मजदूरी करके खेत से घर की ओर जा रहा था तभी गांव के कुछ दबंग सोमेंद्र सिंह, छत्रपाल ने शराब के नशे मे धुत होकर उसका रास्ता रोक लिया तथा गाली गलौज कर मारपीट कर करने लगे इसका विरोध करने पर उन्होने लाठी-डंडों से उसका सिर फोड़ दिया जिससे उसकी सिर तथा शरीर में चोटें आ गई।पुलिस ने पीडित की तहरीर पर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर पीडित को  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के लिये भेजा।
 *दुकान दार द्वारा पुत्री के साथ मारपीट किये जाने की शिकायत*
जालौन।दुकान पर सोदा लेने गई पुत्री के साथ दुकानदार द्वारा मारपीट किये जाने की शिकायत पीड़ित पिता ने कोतवाली मे तहरीर देते हुये की।
पहाडपुरा निवासी पीड़ित पिता ने कोतवाली में तहरीर देते हुए बताया कि उसकी पुत्री गांव के एक दुकान पर सोदा लेने गई थी तभी उसका दुकानदार से विवाद हो गया जिस पर उसने उसके साथ मारपीट कर दी पीड़ित पिता की तहरीर पर पुलिस ने मामला दर्ज।
 *अलग अलग स्थानो पर बाद बिबाद के चलते पुलिस ने 4लोगो के खिलाफ शांति भंग मे चालान किया*
जालौन।कोतवाली क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों पर वाद विवाद में पुलिस ने 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर चालान किया।
कोतवाली क्षेत्र मे अलग अलग क्षेत्र मे लडाई झगडा कर रहे आरोपियो के खिलाफ पुलिस ने शिकायतो के आधार पर मामला दर्ज कर शांति भंग मे चालान किया।ग्राम लहचूरा में रामशंकर तथा मोहित साहू के बीच प्लाट को लेकर दोनों पक्षों में विवाद हो गया तथा मारपीट हो गई। तो वही ग्राम सिकरी राजा में रामवती से गाली गलौज तथा मारपीट करने के मामले में गांव के लाखन समेत अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई कर चालान किया।
 *लेनदेन के मामले मे दबंग द्वारा मारपीट*
जालौन। पैसे के लेनदेन को लेकर दबंग द्वारा युवक के साथ मारपीट किये जाने की शिकायत पीड़ित ने पुलिस को तहरीर देते हुये की।पुलिस ने पीडित की तहरीर पर मामला दर्ज किया।
 उरगांव निवासी राम शरण ने पुलिस में तहरीर देते हुये बताया कि उसकी गांव के रामप्रकाश के साथ पैसे मांगने को लेकर विवाद हो गया जिस पर रामप्रकाश ने उसके साथ गाली-गलौज तथा मारपीट कर दी पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने मामला दर्ज।
 *शिक्षको की मांग पर वित्तीय बर्ष के ब्यौरे की स्लिप का बितरण होने पर शिक्षको ने जताई खुशी*
जालौन।खंड शिक्षा कार्यालय मे शिक्षको का वित्तीय बर्ष के आय का ब्यौरा सोमवार से बितरण किये जाने पर शिक्षको ने खुशी जाहिर करते हुये।अधिकारियो और मीडिया को धन्यबाद दिया।
उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष लालजी पाठक ने जानकारी देते हुये बताया कि एक सप्ताह से ब्लाक क्षेत्र के शिक्षक वित्तीय बर्ष के ब्योरे की स्लिप को प्राप्त करने के लिये सर्घष कर रहै थे।संगठन की एकजुटता के चलते अधिकारियो ने शिक्षको की जायज मांग को पूरा करने के लिये सोमवार को आय के ब्योरे की स्लिप का बितरण शुरु कर दिया।इसके लिये सभी शिक्षको मे खुशी हे तथा हम सब अधिकारियो के साथ साथ मीडिया को भी धन्यबाद देते हे जिनके द्वारा हमारी मांगे अधिकारियो तक पहुचती है।


जालौन से अनिल कुमार की रिपोर्ट।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने