आयुक्त, देवीपाटन मंडल श्री एसबीएस रंगाराव ने आज आयुक्त सभागार में लोक निर्माण विभाग की 50 करोड़ लागत से अधिक तथा 50 लाख से अधिक लागत की परियोजनाओं की मंडलीय समीक्षा की। समीक्षा के दौरान आयुक्त ने मंडल के सभी जिलाधिकारियों से कहां है कि वे अपने-अपने जनपद की सभी कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित कर दें कि वे एक सप्ताह के भीतर सड़क निर्माण से संबंधित सभी परियोजनाओं की जानकारी पीडब्ल्यूडी को उपलब्ध करा दें ताकि उनके द्वारा बनाई जा रही *रोड डायरेक्टरी* में उसे सम्मिलित किया जा सके। आयुक्त ने लक्ष्य के सापेक्ष अपेक्षाकृत कम भौतिक प्रगति वाले निर्माण खंडों को निर्देशित किया वे निर्माण निर्माण कार्य में तेजी लाएं तथा गुणवत्ता पूर्ण ढंग से कार्य समय से पूरा करें। उन्होंने 90% से अधिक पूर्ण परियोजनाओं का कार्य आगामी 31 मार्च तक शत-  प्रतिशत पूर्ण करने के भी निर्देश दिए हैं।
      बैठक में आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मा० जनप्रतिनिधियों द्वारा जो भी नए प्रस्ताव दिए गए हैं और अभी शासन को नहीं भेजा गया है, उसे तत्काल शासन को भेजना सुनिश्चित करें, कोई भी प्रस्ताव शेष नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा है कि संबंधित अधिकारी धन राशि आवंटन हेतु प्रयास भी कर ले। उन्होंने कहा है कि जो परियोजनाएं पूर्ण हो गई है, उसकी सूचना भी समय से शासन को भेज दी जाए। उन्होंने पूर्वांचल विकास निधि, व्यापार विकास निधि तथा राज्य सड़क निधि से संबंधित जो धनराशि अभी तक आवंटित नहीं हुई है उसके लिए उनकी ओर से पत्र प्रेषित करने के भी निर्देश दिए हैं।
   बैठक में जनपद बहराइच के 50 करोड़ से अधिक लागत के निर्माण कार्य के अंतर्गत पयागपुर - हुजूरपुर-  कैसरगंज मार्ग के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के कार्य की समीक्षा के दौरान बताया गया कि इस सड़क के बन जाने से कैसरगंज से सीधे श्रावस्ती जाया जा सकेगा और अपेक्षाकृत दूरी कम हो जाएगी। आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि निर्माण कार्यों में जहां भी भूमि से संबंधित समस्या आए, उससे उन्हें तत्काल अवगत करा दिया जाए ताकि संबंधित जिलाधिकारी के माध्यम से उस समस्या का निदान समय से कराया जा सके। उन्होंने रुपईडीहा - मुंशी पुरवा मार्ग निर्माण जहां रेलवे भूमि हस्तांतरण न होने के कारण कार्य बाधित है, उसके संबंध में डीआरएम लखनऊ से वार्ता करा कर तत्काल समस्या के निदान के निर्देश दिए।
    बैठक में मुख्य अभियंता श्री अरविंद कुमार जैन ने बताया कि मंडल में विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्यों के अंतर्गत 357 कार्य पूर्ण हो गए हैं तथा 320 कार्य अभी अपूर्ण है। उन्होंने बताया कि आगामी 31 मार्च तक 100 कार्य और पूर्ण कर लिए जाएंगे।
      इस अवसर पर संयुक्त विकास आयुक्त श्री वीरेंद्र प्रसाद पांडे, उपनिदेशक सांख्यिकी श्री आरके मिश्र, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग श्री अरविंद कुमार जैन, अधीक्षण अभियंता, बहराइच श्री राजीव कुमार, अधीक्षण अभियंता गोंडा, श्री एस के सिन्हा,प्राविधिक परीक्षक श्री अमित कुमार चौधरी सहित संबंधित अधिशासी अभियंता व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे.
रिपोर्ट- सूरज कुमार शुक्ला गोंडा

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने