*रिजर्व पुलिस लाइन में "विश्व तपेदिक दिवस" के अवसर पर जागरूकता कार्यशाला*

जैसा की आप सभी अवगत हैं कि प्रतिवर्ष 24 मार्च को विश्व तपेदिक दिवस मनाया जाता है ।
इस क्रम में आज दिनांक 24 मार्च 2021 को रिजर्व पुलिस लाइन बलरामपुर में क्षेत्राधिकारी सदर श्री प्रेम कुमार थापा के नेतृत्व में पुलिसकर्मी एवं उनके परिवार के सदस्यों को टीवी/ तपेदिक/ क्षय रोग के प्रति जागरूक करने हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया।
इस कार्यशाला में संयुक्त जिला चिकित्सालय बलरामपुर के *डॉक्टर सजीवन लाल, डॉ अविनाश विक्रम सिंह ,डॉक्टर महेंद्र कुमार शुक्ला, डॉक्टर सुमित साहू, डॉ सूर्य मणि त्रिपाठी एवं डॉ गणेश चौरसिया* की टीम द्वारा कार्यशाला में उपस्थित पुलिस के अधिकारी / कर्मचारी तथा पुलिस लाइन में निवासित पुलिस के परिजनों को तपेदिक बीमारी के प्रकार, लक्षण, कारण ,बचाव तथा उपचार के संबंध में विस्तार से बताया गया। 

प्रशिक्षण देने आए डॉक्टरों द्वारा बताया गया कि टीवी/ तपेदिक एक घातक संक्रामक रोग है जो माइक्रो बैक्टीरियल ट्यूबरकुलोसिस जीवाणु की वजह से होता है। यह आमतौर पर मनुष्य के फेफड़े पर हमला करता है लेकिन फेफड़ों के अलावा शरीर के अन्य भागों को भी प्रभावित करता है। यह रोग हवा के माध्यम से फैलता है। जब तपेदिक रोग से ग्रसित व्यक्ति खासता, छीकता या बोलता है तो उसके साथ संक्रामक बैक्टीरिया हवा के माध्यम से अन्य स्वस्थ व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है । विश्व भर में महिलाओं की मृत्यु का एक यह भी प्रमुख कारण है। यह बीमारी महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत संवेदनशील है । प्रसूति के समय इस बीमारी का खतरा महिलाओं में और अधिक बढ़ जाता है ।

 बताया गया कि व्यक्ति को यदि लगातार 3 हफ्ते से ज्यादा खांसी आ रही हो तथा दवाई के बावजूद भी ठीक ना हो रहा हो ,खांसी के साथ बलगम या खून आना, छाती में दर्द की शिकायत/ दबाव का आभास होना या सांस फूलना, अचानक वजन का तेज़ी से कम होना, अधिक थकान महसूस होना या गहरी सांस लेने पर सीने में दर्द ,कमर की हड्डी में सूजन इसके लक्षण है। 

उपचार के विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया गया कि इस तरह के लक्षण प्रदर्शित होने पर तत्काल अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें । सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में इस बीमारी का मुफ्त इलाज उपलब्ध है ।

आनन्द मिश्र 
 बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने