मिर्जापुर। पथरहिया स्थित मंडलायुक्त कार्यालय में बुधवार को शासन की सर्वोच्च विकास प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों की मंडलायुक्त ने समीक्षा की।
आयुक्त योगेश्वर राम मिश्र ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी सरकारी भवनों एवं आवासों में शत प्रतिशत एलईडी ही जलाई जाएं। मंडल के तीनों जनपद के दस-दस राजकीय कार्यालयों एवं बड़े प्रतिष्ठानों एवं भवनों का एनर्जी आडिट कराई जाए। सरकारी विभागों के बकाया बिजली के बिल व जर्जर विद्युत ट्रांसफार्मर की नियमित जांच कराने के लिए कहा।
कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान मिर्जापुर एवं भदोही जनपद में मेगा पायलट की पहल की बात की गई। सोलर पंप व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की भी समीक्षा की। सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग अंर्तगत सोनभद्र जिले के दो ब्लाकों में एक जिला एक उत्पाद के तहत टमाटर उत्पादन को बढ़ावा देने की बात कही गई। साथ ही सेवामुक्त लोगों की स्वास्थ्य संबंधी मामलों में त्वरित सहयोग के लिए सीएमओ को निर्देश दिया। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत नियमानुसार गोल्डेन कार्ड बनाने पर जोर दिया। सहकारिता विभाग की समीक्षा में सहकारी देयों एवं एनपीए से वसूली के लिए ओटीएस (वन टाइम सेटेलमेंट) लागू करने की पहल की गई। वन विभाग की भूमि पर अवैध कब्ज कर प्लाटिंग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया। साथ ही लखनियां दरी जल प्रपात के प्रवेश द्वार के सौंदर्यीकरण एवं विकास पर बल दिया गया। गर्मी के मौसम को देखते हुए सरकारी हैंडपंपों के रिबोर और मरम्मत के लिए निर्देशित करते हुए कहा कि गर्मी बढ़ने के पूर्व ही इसे दुरुस्त करा लिया जाए, ताकि पेयजल की समस्या उत्पन्न न होने पाए। इसी प्रकार पशुपालन विभाग की समीक्षा में गोवंश को संरक्षित करना, पशुओं के टीकाकरण एवं ईयर टैंगिग को शत प्रतिशत किये जाने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं मुख्यमंत्री आवास योजना की समीक्षा की गई। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के विकास पर बल दिया गया। बैठक में जिलाधिकारी मिर्जापुर प्रवीण कुमार लक्षकार, जिलाधिकारी सोनभद्र अभिषेक सिंह, जिलाधिकारी भदोही आर्यका अखौरी, मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सोनभद्र, अपर आयुक्त प्रशासन रमेश चन्द्र, संयुक्त विकाय आयुक्त सुरेश चन्द्र मिश्र, वन संरक्षक विंध्याचल मंडल सहित सभी मंडलीय अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने