भारत की स्टार महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में जबरदस्त पारी खेली। लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए मुकाबले में उन्होंने 64 गेंदों में 80 रनों की नाबाद पारी खेली। बाएं हाथ की 24 वर्षीय बल्लेबाज ने इस दौरान अपने वनडे करियर का 18वां अर्धशतक पूरा किया। 
मंधाना ने दक्षिण अफ्रीका के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया और इसी के साथ एक विश्व रिकॉर्ड भी बना दिया। वे अब लक्ष्य का पीछा करते हुए एकदिवसीय क्रिकेट के लगातार 10 पारियों में अर्धशतक लगाने वाली दुनिया की इकलौती खिलाड़ी बन गई हैं। इस मामले में उन्होंने न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स को पीछे छोड़ दिया है। बेट्स ने 2015-17 के बीच में नौ बार यह कमाल किया था लेकिन स्मृति ने 2018-20 के बीच में 10वीं बार यह कारनामा किया है।
दिलचस्प यह है कि स्मृति और सूजी के अलावा दुनिया के किसी भी अन्य क्रिकेटर (पुरुष या महिला) ने लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार छह बार से अधिक पारियों में 50 से अधिक का स्कोर नहीं बनाया है।
बात करें मैच की तो सीरीज के दूसरे वनडे में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद मेजबान टीम ने अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीकी टीम को 157 रन पर ही समेट दिया। भारत की तरफ से गोस्वामी ने सर्वाधिक, राजेश्वरी गायकवाड़ ने तीन और मानसी जोशी ने दो विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने स्मृति मंधाना (80*) और पूनम राउत (62*) की अर्धशतकीय पारियां और शतकीय साझेदारी के दम पर 28.4 ओवर में ही जीत हासिल कर ली। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने