उतरौला(बलरामपुर)
परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को भाषा एवं गणित की बुनियादी शिक्षा में दक्षता हासिल कराने के लिए शिक्षकों को ब्लॉक संसाधन केंद्र गैड़ास बुजुर्ग में दो दिवसीय आधारशिला, क्रियान्वयन संदर्शिका समृद्ध हस्त पुस्तिका, प्रिंट रिच मटेरियल एवं गणित किट पर आधारित प्रशिक्षण दिया गया। 
दो दिवसीय ऑफलाइन प्रशिक्षण का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश कुशवाहा ने किया। खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि छात्र गणित विषय का नाम सुनते ही इसे कठिन विषय समझ कर डर जाते हैं। लेकिन गणित ज्यादा कठिन विषय नहीं है। इसी को लेकर शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है कि वह भाषा या गणित का ज्ञान बच्चों को कराने में प्रिंट विच सामग्री की मदद लें और बच्चों के मन का भ्रम दूर करें। उन्होंने शिक्षकों व शिक्षामित्रों को कहा कि बच्चों से यदि सीधे तौर पर पहाड़ा याद करने को कहा जाए तो शायद देर लगे या ना याद कर पाएं। लेकिन चार्ट पर लिखकर उन्हें दिखाया जाए और सामूहिक याद कराया जाए तो आसानी से उन्हें याद हो सकता है। इसी प्रकार से प्रिंट रिच सामग्री शिक्षकों व बच्चों की मदद करती है। प्रशिक्षक एकेडमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) रामप्रीत, सीताराम यादव, काशीराम, कल्लू भारती ,वीरेंद्र कुमार बहादुर ने प्रिंट रिच सामग्री का प्रयोग करने, मिशन प्रेरणा से परिचय, नए वातावरण के अनुसार कक्षा की छवि पर चर्चा, प्रेरणा लक्ष्य सूची, समय सारणी, कालांश, हस्त पुस्तिका व आधारशिला के भाषा एवं गणित शिक्षण के बारे में शिक्षकों को बारीकी से जानकारी दी। खंड शिक्षा अधिकारी ओपी कुशवाहा ने बताया कि आफ लाइन प्रशिक्षण के उपरांत ऑनलाइन प्रमाण पत्र दिया जाएगा। 
इस अवसर पर मोहम्मद फिरोज, दिलीप कुमार ,वैभव शुक्ला ,पल्लवी सक्सेना, मनीषा मिश्रा, मोनिका त्यागी ,कैश राम आदि शिक्षक मौजूद रहे।

असगर अली 
उतरौला 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने