उतरौला (बलरामपुर)
पंचायत चुनाव का बिगुल बज चुका है आरक्षण की सूची पर आपत्तियां मांगी जा रही हैं। ग्राम पंचायतों के संभावित प्रत्याशी मतदाताओं को लोक लुभावने वादों की घुट्टी पिलाने लगे हैं। 
सभी संभावित प्रत्याशी ग्राम वासियों का हाल-चाल गर्म जोशी से पूछने लगे। संभावित उम्मीदवारों के पर देश-विदेश में रह रहे नाते रिश्तेदारों द्वारा ग्राम सभा के लोगों का मोबाइल पर सुबह शाम हाल-चाल लेना शुरू हो गया है। बिना मांगे ग्राम वासियों को चाय, पानी, नाश्ता, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, चैनी मिलने लगा है। किसी चीज की जरूरत होने पर बिना झिझक कहने को कहा जा रहा है। पूर्व प्रधान अपने कार्यकाल में कराए गए कार्यों का बखान गांव के होटलों, नुक्कड़ों, चौराहा पर घूम-घूम कर रहे हैं। छूटे हुए कामों को इस बार पूरा कराने का वादा भी किया जा रहा है। 
प्रधानमंत्री आवास, गोल्डन कार्ड, राशन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, उज्जवला गैस आदि सरकारी योजनाओं से वंचित लोगों को इस बार सारी योजनाओं का लाभ दिलाने का गारंटी लिया जा रहा है। नाली, खड़ंजा, सीसी, पिच रोड का जाल बिछाने का दम भी भरा जा रहा है। मंदिर, मस्जिद, मदरसा, स्कूलों तक पहुंचने के लिए पक्की सड़क, प्रकाश, साफ सफाई आदि की व्यवस्था की बात भी पुरजोर तरीके से कर रहे हैं। अस्पताल तहसील कचहरी जाने वाले ग्राम वासियों को साथ में चलने या किसी के साथ भिजवाने का काम भी खूब जोरों पर शुरू हो गया है। टूर्नामेंट, तकरीर, भागवत, कथा, शादी विवाह, मौत, मिट्टी, दाह संस्कार में सभी संभावित उम्मीदवारों की उपस्थिति देखी जा रही है।
पंचायत चुनाव मैदान में उतर रहे नए प्रत्याशी पूर्व प्रधान व उनके द्वारा कराए गए कार्यों की कमियां, घोटालेबाजी, कमीशनखोरी की कहानी सुनाते घूम रहे हैं। पूर्व प्रधान से बेहतर साबित होने का भरोसा दिला रहे हैं। सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा घर पर ही सारी सुविधाएं मुहैया कराने की डींग हाकी जा रही हैं।


असगर अली 
उतरौला 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने