उत्तर प्रदेश /श्री अयोध्या धाम मे श्री राम मंदिर परिसर का विस्तार 70 एकड़ से बढ़ाकर 107 एकड़ करने की योजना पर अमली जमा शुरू हो गया हैै । इसके  तहत राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने राम जन्मभूमि परिसर के पास 7,285 वर्ग फुट जमीन खरीद ली  है। ट्रस्ट के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि उत्तर प्रदेश के पवित्र शहर अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण कर रहे ट्रस्ट ने 7,285 वर्ग फुट जमीन की खरीद के लिए 1,373 रुपये प्रति वर्ग फुट की दर से एक करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है।
मन्दिर के ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने बताया कि यह जमीन इस लिए खरीदी गई है क्योंकि राम मंदिर के निर्माण के लिए और जगह की आवश्यकता थी। 
ट्रस्ट द्वारा खरीदी गई यह जमीन अशरफी भवन के पास स्थित है। वहीं, फैजाबाद के उप-पंजीयक एसबी सिंह ने बताया कि जमीन के मालिक दीप नरैन ने ट्रस्ट के सचिव चंपत राय के पक्ष में 7,285 वर्ग फुट भूमि की रजिस्ट्री के दस्तावेजों पर 20 फरवरी को हस्ताक्षर किए। 
मिश्रा और अपना दल के विधायक इंद्र प्रताप तिवारी ने गवाह के तौर पर दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए। फैजाबाद के उप-पंजीयक एसबी सिंह के कार्यालय में ही यह रजिस्ट्री की गई।
विधायक इंद्र प्रताप ने बताया कि , ‘राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा पहली बार जमीन खरीदने की प्रक्रिया का हिस्सा बनना  भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं।’ 
सूत्रों के अनुसार, ट्रस्ट की योजना अभी और जमीन खरीदने की है। राम मंदिर परिसर के पास स्थित मंदिरों, मकानों और खाली मैदानों के मालिकों से इस संबंध में बातचीत जारी है।
सूत्रों की मानें तो ट्रस्ट विस्तारित भव्य मंदिर परिसर का निर्माण 107 एकड़ में करना चाह रहा  है । इसके लिए उसे अभी 14,30,195 वर्ग फुट जमीन और भी  खरीदनी होगी। 
बताते चलें कि मुख्य मंदिर का निर्माण पांच एकड़ जमीन पर किया जाएगा और बाकी जमीन पर संग्रहालय और पुस्तकालय आदि बनाए जाएंगे।

उमेश चन्द्र तिवारी 
हिन्दी संवाद न्यूज़ 
उ प्र

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने