अंबेडकरनगर। होली पर्व के मद्देनजर जिले के करीब 66 हजार अंत्योदय कार्डधारकों के लिए खुशखबरी है। जिला आपूर्ति कार्यालय द्वारा इन्हें जल्द ही तीन-तीन किलोग्राम चीनी व तीन-तीन लीटर मिट्टी का तेल उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा जिन ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पहुंचा चना बाकी पड़ा है, उसे अंत्योदय कार्डधारकों को निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। तैयारी यह है कि इन सुविधाओं का लाभ पात्रों को होली के पहले ही मिल जाए।
प्रदेश सरकार ने होली पर्व के मद्देनजर अंत्योदय परिवार को एक साथ तीन सौगात देने का जो निर्णय लिया है उसकी तैयारियां जिले में शुरू हो गई हैं। जिले के 65 हजार 967 कार्डधारकों को जल्द ही प्रतिकार्ड के हिसाब से जनवरी, फरवरी व मार्च की तीन-तीन किलोग्राम चीनी मुहैया करायी जाएगी,इसके अलावा जिले के करीब 27 हजार 530 ऐसे अंत्योदय कार्डधारक चिह्नित किए गए हैं जिनके पास रसोईगैस व विद्युत कनेक्शन नहीं हैं। ऐसे कार्डधारकों को शासन की तरफ से तीन माह का तीन-तीन लीटर केरोसिन भी सौंपा जाएगा।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जिन ग्राम पंचायतों में चना का वितरण अभी बाकी है, उसे ग्राम पंचायत में मौजूद अंत्योदय कार्डधारकों में निशुल्क बराबर मात्रा में वितरित करने की तैयारी की जा रही है। जिला आपूर्ति अधिकारी कार्यालय शासन के निर्देश को अमली जामा पहनाने के लिए तेजी से प्रक्रिया आगे बढ़ा रहा है। विभाग का लक्ष्य है कि जिले में 5 मार्च से वितरण का कार्य शुरू हो जाएगा जिसे 18 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा,शासन के इस निर्णय पर जिले के अंत्योदय कार्डधारकों ने खुशी जतायी है। अकबरपुर के जगराम, पलई, कमला देवी, सजीवन, भीटी की फिरता देवी, ठकुरी देवी, कटेहरी की ललिता, पूनम व सियाराम आदि ने सरकार के इस निर्णय का स्वागत किया। कहा कि सरकार ने गरीबों के हितों को प्राथमिकता दी है। चीनी, मिट्टी का तेल व चना आदि मिलने से उन्हें काफी लाभ मिलेगा। सरकार को इस योजनाओं को निरंतर जारी रखना चाहिए। इससे गरीबों को और लाभ मिलेगा।
जिला आपूर्ति अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि सभी कोटेदारों को योजना के तहत पात्रों को चीनी, केरोसिन व बचे हए चने का वितरण कराने का निर्देश दिया जा चुका है। शुक्रवार से कई ग्राम पंचायत में वितरण कार्य शुरू होने की उम्मीद है। पात्रों तक योजना का लाभ पारदर्शी तरीके से पहुंचे, इसके लिए विशेष निगरानी की जाएगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने