*रेल यात्रियों के लिए राहतबख्श खबर*

*पहली से पैसेंजर का संचालन, न्यूनतम किराया 30 रुपये*

*उरई।* लगभग एक साल बाद पहली अप्रैल से पैसेंजर ट्रेनों का संचालन होगा। इनमें न्यूनतम किराया 30 रुपये होगा।
झांसी कानपुर रेलवे ट्रैक पर कुल 25 स्टेशन हैं। इनमें फिलहाल कालपी, पुखरायां में तो ट्रेनों का स्टापेज है लेकिन अन्य स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुक रही हैं। इससे यात्रियों को रेल सेवा का लाभ नहीं मिल पा रहा है।
जनता कर्फ्यू के साथ ही 22 मार्च की रात से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया। धीरे-धीरे ट्रेन सेवा एक जून से बहाल हो गई थी। इनमें सिर्फ मेल एक्सप्रेस ट्रेनों का ही संचालन किया जा रहा है जबकि पैसेंजर ट्रेनें बंद चल रही थी। पैसेंजर ट्रेन संचालन की काफी समय से मांग हो रही थी। इस पर रेलवे बोर्ड के निर्देश पर पहली अप्रैल से ट्रेनों का संचालन शुरू होने जा रहा है।
रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इन पैसेंजर ट्रेन में एक्सप्रेस का किराया लिया जाएगा। न्यूनतम किराया तीस रुपये और अधिकतम 55 रुपये किराया होगा। यात्रियों को इसमें यात्रा की सहूलियत रहेगी। झांसी से 01813 और कानपुर से 01814 नंबर से ट्रेन का संचालन किया जाएगा। समय सारिणी जारी कर दी गई है। उरई में झांसी से आने वाली ट्रेन 10:53 बजे आएगी जबकि कानपुर से आने वाली ट्रेन 10:55 बजे आएगी।
ट्रेन आने के एक घंटा पहले खिड़की खुल जाएगी। इसमें यात्रियों को अपना टिकट बुक कर सकते हैं। हालांकि इसमें रिजर्वेशन कराने की जरूरत नहीं है। सीधे खिड़की से टिकट लेकर यात्रा की जा सकती है। यात्रियों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना पड़ेगा। झांसी मंडल के पीआरओ मनोज कुमार सिंह का कहना है कि यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है। यात्रियों को मास्क पहनकर ही यात्रा करनी होगी। पैसेंजर संचालन से इस ट्रैक के यात्रियों को झांसी कानपुर व अन्य स्टेशनों पर जाने में सुगमता मिलेगी।
उरई से पुखरायां तक न्यूनतम 30 रुपये किराया निर्धारित है। मलासा का 35, लालपुर का 40, पामा व रसूलपुर का 45, भीमसेन व गोविंदपुरी 50 व कानपुर सेंट्रल का 55 रुपये किराया देना पड़ेगा। जबकि उरई से एरच रोड तक 30 रुपये, मोंठ 35, चिरगांव 45, पारीछा, गढ़मऊ, मुस्तरा 50 और झांसी का 55 रुपये किराया लिया जाएगा।
गौरतलब है कि झांसी-कानपुर रेलवे ट्रैक पर मुस्तरा, गढ़मऊ, पारीछा, चिरगांव, नंदखास, मोंठ, एरच रोड, पिरौना, एट, भुआ, उरई, आटा, उसरगांव, कालपी, चौराह, पुखरायां, मलासा, लालपुर, तिलौंची, पामां, रसूलपुर, गोगूमऊ, बिनौर, भीमसेन, गोविंदपुरी स्टेशन हैं। इसमें सरसौखी स्टेशन पर फिलहाल पैसेंजर ट्रेन को स्टापेज नहीं दिया गया है।



जालौन से अनिल कुमार की रिपोर्ट।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने