विस्तार

भारतीय कप्तान विराट कोहली (77*) की अंतिम ओवरों में खेली गई आतिशी पारी भी टीम को हार से न बचा सकी। इंग्लैंड ने ओपनर जोस बटलर (83*) की 11वीं अर्द्धशतकीय पारी की मदद से तीसरे टी-20 में दस गेंद शेष रहते 8 विकेट से जीत हासिल की। बेयरस्टो 40 रन पर नाबाद रहे। इंग्लैंड ने इसके साथ ही पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। 


निमंत्रण पाकर पहले बल्लेबाजी को उतरी भारतीय टीम को खराब शुरुआत से उबारते हुए कोहली और हार्दिक (17) ने छह विकेट पर 156 रन बनाने में मदद की। लक्ष्य का पीछा करते समय इंग्लैंड  ने जेसन राय (09) का विकेट जल्द गंवा दिया था लेकिन रॉय और डेविड मलान (18) ने दूसरे विकेट पर 58 रन की साझेदारी कर टीम को संभाल लिया। पावरप्ले के छह ओवरों में मेहमान टीम ने एक विकेट पर 57 रन बना लिए थे। भारतीय स्पिनर चहल ने एक विकेट जरूर लिया लेकिन पहले दो ओवरों में 25 रन भी लुटा दिए। बटलर ने 26 गेंदों पर अपना अर्द्धशतक पूरा कर लिया। मलान को वाशिंगटन सुंदर ने पवेलियन भेजा। बटलर को 76 रन पर चहल की गेंद पर कोहली ने जीवनदान भी दिया था जब वह कैच नहीं ले पाए थे। बटलर और बेयरस्टो ने तीसरे विकेट पर 77 रन की अटूट साझेदारी की। 
कोहली ने की केन की बराबरी
विराट कोहली ने बतौर कप्तान अपना 11वां अर्द्धशतक जड़कर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन की बराबरी की। 

पावरप्ले में फिर खराब शुरुआत
इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम को उम्मीद के मुताबिक शुरुआत नहीं मिल सकी। इस मैच में वापसी करने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड (3/31) ने भारतीय शीर्ष क्रम को जमने ही नहीं दिया। लोकेश राहुल लगातार दूसरे मैच में खाता भी नहीं खोल सके। 
न रोहित चले-न इशान: 
इस मैच में रोहित शर्मा की वापसी हुई लेकिन वह भी 17 गेंदों पर 15 रन की पारी ही खेल सके। राहुल और रोहित दोनों के विकेट वुड के ही खाते में गए। पिछले मैच में पदार्पण कर अर्द्धशतक बनाने वाले इशान किशन इस मैच में तीसरे क्रम पर उतरे थे लेकिन चार रन की पारी ही खेल सके। आतिशी शॉट लगाने के चक्कर में गेंद हवा में काफी ऊपर चली गई और विकेटकीपर बटलर ने पीछे की ओर दौड़ लगातार आसान कैच पकड़ लिया। पावरप्ले में भारतीय टीम तीन विकेट पर 24 रन ही बना सकी। पहले टी20 में भी भारतीय टीम ने तीन विकेट पर 22 रन बनाए थे। 

पंत हुए रनआउट:  
कप्तान विराट और ऋषभ पंत (25) के बीच चौथे विकेट पर 40 रन की साझेदारी हुई। लगा कि यह दोनों बल्लेबाज न केवल रनरेट बढ़ाने में सफल रहेंगे बल्कि भारत बड़ा स्कोर करने में भी सफल रहेगा लेकिन पंत 12वें ओवर में रनआउट हो गए। श्रेयस अय्यर (09) को मलान के हाथों कैच आउट कराकर वुड ने अपना तीसरा विकेट लिया। भारत ने 15 ओवर में 5 विकेट पर 87 रन बनाए थे। उस समय नहीं लग रहा था कि भारतीय टीम 150 का आंकड़ा पार करने में सफल रहेगी। 

डेथ ओवरों में बरसे कोहली : 
अंतिम पांच ओवरों में कोहली और हार्दिक ने अच्छी साझेदारी की। कोहली ने आर्चर के 16वें ओवर से बल्लेबाजी का गियर बदला और एक चौके और छक्के की मदद से 13 रन बटोरे। अगले ओवर में जॉर्डन को भी भारतीय कप्तान ने नहीं बख्शा। इस ओवर में 14 रन आए जिसमें डीप स्क्वॉयर पर लगा छक्का लगाया और अंतिम गेंद पर चौका जड़कर अपना 27वां अर्द्धशतक पूरा किया। वुड के अगले ओवर में कोहली ने दो छक्के लगाए। अंतिम पांच ओवर में 69 रन आए। अंतिम ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़ने वाले हार्दिक अंतिम गेंद पर आर्चर के हाथों कैच आउट हो गए। 

अंतिम पांच ओवरों में तीसरा श्रेष्ठ प्रदर्शन 
अंतिम पांच ओवरों में कोहली ने 20 गेंदों पर 49 रन बनाए जो किसी भारतीय बल्लेबाज का तीसरा श्रेष्ठ प्रदर्शन है। युवराज ने इंग्लैंड के खिलाफ 2007 में 16 गेंदों पर 58 रन बनाए थे। खुद कोहली ने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 20 गेंदों पर 49 रन बनाए थे और इस मैच में 17 गेंदों पर 49 रन बटोरे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने