प्रेरणा योजना के अंतर्गत जनपद की 146 परिषदीय विद्यालयों प्रशासनिक अधिकारियों ने लिया गोद
 
गिरजा शंकर गुप्ता
अंबेडकरनगर 11 मार्च 2021। जिले के 146 परिषदीय विद्यालयों का शीघ्र ही कायाकल्प होगा। प्रेरणा योजना के तहत शासन के निर्देश पर 146 परिषदीय विद्यालयों को प्रशासनिक अधिकारियों ने गोद लिया है। प्रत्येक अधिकारी की ओर से दो-दो स्कूलों को गोद लिया गया है। गोद लिए जाने से संबंधित विद्यालयों में न सिर्फ छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापरक शिक्षा मिलेगी, बल्कि उन्हें जरूरी व्यवस्थाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।
परिषदीय विद्यालयों की दिशा व दशा सुधारने के लिए शासन द्वारा लगातार ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। ऑपरेशन कायाकल्प योजना के तहत विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इस बीच अब शासन ने परिषदीय विद्यालयों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापरक शिक्षा दिए जाने व उन्हें जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के लिए प्रेरणा योजना के तहत अधिकारियों को दो-दो विद्यालय गोद लिए जाने का निर्देश दिया था। योजना के तहत प्रथम चरण में 146 परिषदीय विद्यालयों को 73 जिला स्तरीय अधिकारियों ने गोद लिया।

एमडीएम प्रभारी सत्यप्रकाश मौर्य ने बताया कि  जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन के निर्देश पर प्रत्येक जिलास्तरीय अधिकारियों को दो-दो परिषदीय विद्यालय आवंटित कर दिया गया है।
योजना के तहत प्राथमिक विद्यालय पसियापारा व अलावलपुर को डीएम सैमुअल पॉल एन, प्राथमिक विद्यालय अफजलपुर व राबीबहाउद्दीनपुर को सीडीओ घनश्याम मीणा, कंपोजिट विद्यालय गदायां व प्राथमिक विद्यालय लोरपुर को एडीएम डॉ. पंकज कुमार वर्मा, उच्च प्राथमिक विद्यालय रामनगर अछती व प्राथमिक विद्यालय केशवपुर को सीएमओ डॉ. अशोक कुमार, उच्च प्राथमिक विद्यालय लोरपुर व पहितीपुर को बीएसए अतुल कुमार सिंह ने गोद लिया है।
इसी प्रकार से अन्य अधिकारियों ने भी दो-दो स्कूलों को गोद लिया है। उधर, बीएसए अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रेरणा योजना के तहत परिषदीय विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापरक शिक्षा दिए जाने व उन्हें समुचित सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के लिए ही प्रत्येक अधिकारी ने दो-दो विद्यालयों को गोद लिया है

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने