आगामी पंचायत चुनाव और त्योहार  के दृष्टिगत अवैध मदिरा पर रोक लगाने हेतु दिनांक 02 से 08 मार्च, 2021 तक चलाया गया विशेष प्रवर्तन अभियान

लखनऊ, दिनांक 12 मार्च, 2021

निकट भविष्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव तथा त्योहारों के दृष्टिगत अवैध मदिरा के निर्माण, तस्करी एवं बिक्री को देखते हुए दिनांक 02 से 08 मार्च, 2021 तक प्रदेश स्तर पर विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया गया । विभाग द्वारा इस अभियान के तहत प्रदेश में 1673 अभियोग पकड़े गये, जिसमें 42773.9 ली. अवैध शराब बरामद की गयी तथा शराब बनाने हेतु तैयार किये गये 2,51,191 कि.ग्रा. लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 10810 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 27 वाहनों को जब्त किया गया।
यह जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव श्री संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि अभियान के दौरान जिलाधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक के माध्यम से आबकारी, पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीमों का गठन करते हुए दबिश एवं चेकिंग की कार्यवाही की गयी, जिसमें अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री के अड्डों पर दबिश दिये जाने के साथ-साथ राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित संदिग्ध ढाबों की भी जांच कराई गयी। गठित टीम ने अवैध मदिरा की बिक्री पर पूर्ण नियंत्रण हेतु आबकारी दुकानों पर उपलब्ध स्टाॅक की सूक्ष्मता एवं सर्तकतापूर्वक जांच की।
अपर मुख्य सचिव ने यह भी बताया  कि मुख्य मार्गों पर वाहनों की भी चेकिंग कराई गयी, जिससे कि अन्य वस्तुओं की आड़ में अवैध मदिरा की तस्करी पर रोक लगाई जा सके। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त माफियाओं पर आबकारी अधिनियम की धाराओं के साथ-साथ आई0पी0सी0 की धाराओं में भी एफ0आई0आर0 दर्ज कराने के निर्देश दिये गये हैं।
 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने