इंग्लैंड के खिलाफ पांच फरवरी से शुरू हो रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका है। अगर विराट चेन्नई में खेले जाने वाले पहले टेस्ट में शतक जड़ देते हैं तो वह ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।
चेन्नई के चेपॉक मैदान में जब कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे तो उनके निशाने पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड होगा। अगर विराट इस मैच में शतक जड़ देते हैं तो वह बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।  फिलहाल पोंटिंग और विराट 41-41 शतकों के साथ संयुक्तक रूप से पहले स्थान पर हैं।
इसके साथ ही विराट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 42 शतक जड़ने वाले कप्तान बन जाएंगे। कप्तान के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट और पोंटिंग के अलावा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (33 शतक) हैं। वहीं, चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (20) हैं।
वहीं, अगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक की बात करें तो विराट कोहली ने अब तक 70 शतक (27 टेस्ट, 43 वन-डे) लगा चुके हैं। अगर वह चेन्नई में शतक लगा देंगे तो उनके नाम टेस्ट में 28 शतकों केसाथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 71 शतक हो जाएंगे। इसकेसाथ ही वह रिकी पोंटिंग के 71 शतकों (41 टेस्ट, 30 वन-डे) के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने