भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ पहला डे-नाइट टेस्ट जीतकर इतिहास रच दिया। इस जीत के साथ ही उन्होंने अपने नाम बेहद खास उपलब्धि हासिल की। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में जीत के साथ ही विराट कोहली घरेलू सरजमीं सबसे ज्यादा टेस्ट मैच (22) जीतने वाले कप्तान बन गए।
इस मामले में उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (21) को पीछे छोड़ दिया। कोहली ने चेन्नई में दूसरे टेस्ट में घरेलू सरजमीं पर कप्तान के रूप में सर्वाधिक 21 जीत के धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। आंकड़ों में बात करें तो विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 29 मुकाबले खेले हैं। इसमें उसे 22 में जीत, दो में हार और पांच मैच ड्रॉ रहे हैं।
भारतीय सरजमीं सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान

धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 30 मुकाबलों में 21 जीत, तीन हार और छह ड्रॉ खेले। 
  • विराट कोहली -22*
  • महेंद्र सिंह धोनी-21
  • मोहम्मद अजहरुद्दीन -13
  • बात करें मैच की तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लिश टीम सिर्फ 112 रन पर सिमट गई। जवाब में भारतीय बल्लेबाज भी कुछ खास नहीं कर पाए। 145 रन के साथ उन्हें 33 रन की मामूली बढ़त मिली। अपनी दूसरी पारी में तो इंग्लैंड की हालत और खराब थी। 81 रन पर आउट होने के बाद भारत के सामने मेहमानों ने 49 रन का आसान लक्ष्य रखा, जिसे रोहित शर्मा (25*) और शुभमन गिल (15*) ने मिलकर 7.4 ओवर में ही हासिल कर लिया और 10 विकेट से भारत की जीत सुनिश्चित की।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने