अंबेडकरनगर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में इस बार जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के चुनाव एक साथ, एक ही दिन होने की संभावना है। अंदरखाने में इसे लेकर जरूरी तैयारियां भी निर्वाचन आयोग ने प्रारंभ कर दी हैं। शीघ्र ही इसे लेकर इस संबंध में जरूरी दिशा निर्देश जिले में पहुंचने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार इसे लेकर जिले में भी तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं।
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार तेज हो गई हैं। एक तरफ जहां मतदाता पुनरीक्षण अभियान का कार्य समाप्त होने के बाद अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन हो गया, तो मतपत्रों के भी जिले में पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। इसके साथ ही अन्य तैयारियां भी तेज हो गई हैं। अब जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के चुनाव एक साथ, एक ही दिन करने की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। बताते चलें कि पिछला चुनाव दो चरणों में हुआ था। पहले चरण में जिला पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य, जबकि दूसरे चरण में ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य का चुनाव हुआ था। ग्राम प्रधान का चुनाव चार चरणों में हुआ था।पंचस्थानीय कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2015 में ग्राम प्रधान व सदस्य पद के हुए चार चरणों के चुनाव में नौ अक्तूबर को पहले चरण में जहांगीरगंज, रामनगर व बसखारी विकास खंड में हुआ था। दूसरा चरण में 13 अक्तूबर को कटेहरी व भीटी, तीसरे चरण में 17 अक्तूबर को अकबरपुर व टांडा तथा चौथे चरण में 19 अक्तूबर को जलालपुर व भियांव विकास खंड में मतदान हुआ था। अब सभी चुनाव एक साथ कराए जाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। अंदरखाने में इसे लेकर जरूरी तैयारियां तेज हो गई हैं। सूत्रों के अनुसार इस संबंध में चुनाव से संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। शीघ्र ही लिखित दिशा निर्देश भी जिले में पहुंचने की संभावना है।
तैयारियां शुरू त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सभी चार पदों पर एक साथ, एक ही दिन मतदान कराने के संबंध में मौखिक जानकारी मिली है। इसके आधार पर जिले में तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। लिखित सूचना मिलने के बाद निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश पर तैयारियां तेज कर दी जाएंगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने