बजाज चीनी मिल ने किसानों को नई प्रजाति का गन्ना बीज वितरण किया ।
उतरौला(बलरामपुर)

बसंत कालीन गन्ना बुवाई के संदर्भ में शुक्रवार को बजाज चीनी मिल उतरौला के गेट पर आयोजित कृषक गोष्ठी में सैकड़ों प्रगतिशील कृषकों ने भाग लिया । 
गोष्ठी को संबोधित करते हुए जिला गन्ना अधिकारी आर एस कुशवाहा ने किसानों से अधिक से अधिक क्षेत्रफल में गन्ना बुवाई करने की सलाह दी और कहा कि यह एक नकदी फसल है। यह आपदाओं में भी कुछ न कुछ पैदावार देती है। इसके साथ सह फसल खेती ट्रेंच विधि से बुवाई करके उसमें उड़द, मूंग , सब्जी आदि की बुवाई करके दोहरा लाभ ले सकते हैं। चीनी मिल के यूनिट हेड अवधेश कुमार गुप्ता ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि गन्ना विकास हेतु किसानों की जरूरत के मुताबिक खाद, बीज, दवा आदि की व्यवस्था कराई जाएगी। गन्ना मूल्य का भुगतान समय से करने के लिए प्रयास किया जा रहा है। कृषकों से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक क्षेत्रफल में गन्ना बुवाई करें।  गन्ना विभाग का पूरा स्टाफ आपके बीच में जा रहा है उनसे गन्ना बुवाई संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करें ।      पी एस चतुर्वेदी महाप्रबंधक गन्ना ने कृषकों को बताया कि गन्ने की बुवाई ट्रेंच विधि के साथ माह मार्च तक अवश्य करलें। 
गन्ना बीज का चुनाव स्वस्थ खेत से ही करें गन्ना बीज की ऊपरी हिस्से की बुवाई करें तथा क्षेत्र जल प्लावित होने के नाते दो से तीन लीटर ट्राईकोडरमा का प्रयोग प्रति एकड़ अवश्य करें । 
गन्ना शोध संस्थान शाहजहांपुर से प्राप्त कोशा13235 सिंगल बड का गन्ना बीज दो दो सौ की संख्या में क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों को जिला गन्ना अधिकारी एवं यूनिट हेड के द्वारा वितरण किया गया तथा इसके देखभाल के लिए किसानों को प्रेरित किया गया इस अवसर पर चीनी मिल के अधिकारी आर एस मिश्रा, विजय कुमार पाण्डेय, जयराम कुशवाहा, रामायन पाण्डेय तथा क्षेत्र के सैकड़ों कृषक मौजूद रहे।

असगर अली 
उतरौला 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने