गिरजा शंकर गुप्ता
अंबेडकरनगर 20 फरवरी 2021। जिला मुख्यालय को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए एक और बड़ी पहल की गई है। पहितीपुर से लेकर अन्नावां बाजार तक के सात किलोमीटर लंबे मार्ग को अब टू लेन बनाया जाएगा। लगभग 15 करोड़ रुपये की लागत से इस निर्माण को राज्य सरकार ने हरी झंडी दे दी है। इसके लिए तीन करोड़ रुपये की पहली किस्त भी निर्गत कर दी गई है। यह टू लेन मार्ग अकबरपुर-अयोध्या मुख्य मार्ग तथा अकबरपुर रायबरेली नेशनल हाईवे मार्ग को आपस में जोड़ेगा। अकबरपुर नगर के पहले ही इस मार्ग का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण कर दिए जाने से इसका प्रयोग बाईपास के तौर पर भी किया जा सकेगा। निर्माण जल्द शुरू कराने के लिए लोक निर्माण विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।
जिला मुख्यालय अकबरपुर में जाम के बढ़ते संकट को देखते हुए अरसे से रिंग रोड व बाईपास मार्ग निर्माण की मांग की जा रही है। दरअसल अयोध्या से आजमगढ़, मऊ व बलिया जाने वाले वाहन फिलहाल अकबरपुर नगर के भीतर से होकर गुजरते हैं। इनमें बड़े वाहनों की भी तादाद अच्छी खासी रहती है। नगर के भीतर अन्य वाहनों का दबाव भी लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में यहां रिंग रोड की मांग चली आ रही है।टांडा से अकबरपुर होकर रायबरेली तक जाने वाले नेशनल हाईवे का निर्माण अकबरपुर नगर के बाहरी छोर से किए जाने से काफी हद तक रिंग रोड जैसी सुविधा मिलने लगी है, लेकिन अकबरपुर अयोध्या मार्ग से अकबरपुर टांडा मार्ग तथा अकबरपुर अयोध्या मार्ग से अकबरपुर सुल्तानपुर मार्ग को अब तक बाईपास या वैकल्पिक बाईपास के तौर पर आपस में जोड़ा नहीं जा सका है। शासन ने अयोध्या से बसखारी तक के फोरलेन मार्ग निर्माण को मंजूरी दे रखी है, जिसके तहत इस मार्ग से अकबरपुर टांडा मार्ग पर बाईपास निर्माण को मंजूरी देने की प्रक्रिया चल रही है।
इस बीच अकबरपुर अयोध्या मार्ग से अकबरपुर सुल्तानपुर मार्ग को आपस में जोड़ने के लिए टू लेन मार्ग का निर्माण कराने की मंजूरी शासन ने दे दी है। अकबरपुर अयोध्या मार्ग के अन्नावां बाजार से जो सड़क श्रवण क्षेत्र होते हुए पहितीपुर बाजार तक जा रही है, इसी सड़क का उच्चीकरण व सुदृढ़ीकरण होगा। ऐसे में इसका प्रयोग तमाम यात्री अकबरपुर नगर में प्रवेश किए बगैर कर सकेंगे। न सिर्फ अन्य जनपद के नागरिक इस सुविधा का लाभ उठाएंगे, वरन जिले के जिन नागरिकों को जिला मुख्यालय से इतर जाना है, वे भी नए टू लेन मार्ग का प्रयोग करते हुए जिला मुख्यालय पर लगने वाले जाम से निजात पा सकेंगे।
अब सात मीटर चौड़ी होगी सड़क
अन्नावां से पहितीपुर तक की सात किलोमीटर 100 मीटर लंबी मौजूदा पिच सड़क इस समय साढ़े तीन मीटर चौड़ी है। अन्य जिला मार्ग की इस सड़क की चौड़ाई बढ़ाकर अब सात मीटर कर दी जाएगी। ऐसे में यह सड़क पहले के मुकाबले दोगुना चौड़ी हो जाएगी। सिंगल लेन की मौजूदा सड़क का निर्माण टू लेन मार्ग के तौर पर कराया जाएगा। इससे वाहनों का आवागमन अत्यंत सुचारु हो जाएगा और जिला मुख्यालय पर लगने वाले जाम से न सिर्फ राहत मिलेगी, वरन तमाम यात्रियों को लंबी दूरी तय करने से भी छुटकारा मिलेगा।

कार्य के लिए टेंडर आमंत्रित
अन्नावां से पहितीपुर तक टू लेन मार्ग का निर्माण 15 करोड़ चार लाख 69 हजार रुपये से कराया जाएगा। शासन ने प्रथम किस्त के तौर पर 3 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए हैं। कार्य के लिए टेंडर आमंत्रित कर दिया गया है। जल्द ही कार्य का आवंटन कर निर्माण शुरू कराया जाएगा।
तेजी से पूरा कराया जाएगा कार्य
जनहित के लिए शासन ने इस प्रमुख मार्ग के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण की मंजूरी प्राथमिकता के साथ दी है। मौजूदा सड़क को लगभग दोगुना चौड़ा किया जाएगा। पर्याप्त भूमि उपलब्ध है। पहली किस्त का आवंटन भी हो गया है। कार्य तेजी से गुणवत्ता के साथ शुरू कराया जाएगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने