गिरजा शंकर गुप्ता
अंबेडकरनगर। खाद की कालाबाजारी व मिलावटी खाद की बिक्री रोकने के लिए कृषि विभाग की टीम ने चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान निजी व सहकारी समितियों पर टीम ने छापा मारकर जांच की। दुकानदारों को पीओएस मशीन के जरिए उर्वरक की बिक्री करने का निर्देश दिया गया। साथ ही दुकानदारों की ओर से मशीन में दर्ज स्टॉक व गोदाम में मौजूद स्टॉक का भी मिलान कराया गया। टीम ने खाद की 17 दुकानों पर छापा मारा। इस दौरान गुणवत्ता संदिग्ध पाए जाने पर आठ दुकानों से खाद के नमूने लिए गए। इसके अलावा दो दुकानों का लाइसेंस निलंबित किया गया। जबकि एक दुकान को सील करने की कार्रवाई की गई।
डीएम के निर्देश पर बीते दिन कृषि विभाग की टीम ने जिला कृषि अधिकारी डॉ. धर्मराज सिंह के नेतृत्व में जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जांच अभियान चलाया। दुकानों पर खाद की कालाबाजारी व मिलावट को लेकर जांच की गई। जिला कृषि अधिकारी डॉ. धर्मराज ने बताया कि अभियान के दौरान खाद की 17 दुकानों पर छापा मारा गया। इस दौरान गुणवत्ता संदिग्ध पाए जाने पर 8 दुकानों से खाद के नमूने लिए गए।


साथ ही शासन के निर्देशों का पालन न करने वाले दो दुकानदारों का प्राधिकार पत्र निलंबित कर दिया गया। इसके अलावा शिवबाबा स्थित एक दुकान को सील करने की भी कार्रवाई की गई। डीएओ ने बताया कि संबंधित दुकानदार दुकान बंद कर गायब था। उसके दूरभाष पर फोन कर बुलाया गया, लेकिन वह नहीं आया। इसके चलते उसकी दुकान को सील की गई।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने