उतरौला (बलरामपुर) 
किसानों को एक प्लेटफॉर्म पर खाद, बीज व कीटनाशक दिलाने के साथ उपज बेचने की सुविधा देने के लिए किसान उत्पादन संघ मिल कर काम कर रहा है। लघु व सीमांत किसानों को मिलाकर बनने बनने वाले इस संघ के सदस्य किसानों को उपज के मूल्य के साथ लाभांश मिलता है। तहसील मुख्यालय पर बलरामपुर जोन सीड प्रोड्यूसर कंपनी ने किसानों का संगठन तैयार किया है।
 इस समय संगठन मे 268 किसान हैं।
संगठन की विशेषता
किसानों का समूह बनाकर उनसे एक हजार रुपये का सदस्यता शुल्क लिया जाता है। संगठन से अलग होने पर यह प्रतिभूति वापस भी हो जाती है। सोसायटी में पंजीकरण के बाद संघ को पूंजी के हिसाब से पचास प्रतिशत का अंशदान सरकार देती है। सदस्य किसानों में से तीन को डायरेक्टर बनाया जाता है। सदस्य किसान अपनी उपज धान, गेहूं, फल-सब्जी, दलहन तिलहन, दूध अपनी इसी दुकान पर एमएसपी पर बेच सकते हैं। इसी तरह जरूरत के हिसाब से अनाज के बदले यहीं से खाद, शोधित बीज, कीटनाशक दवाएं या कृषि उपकरण खरीद सकते हैं। दुकान से होने वाला फायदा भी सदस्य किसानों को बराबर-बराबर बांट दिया जाता है।
संघ का उद्देश्य
किसानों को संगठित कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना, नयी तकनीकों से किसानों को परिचित कराकर कम लागत में खेती कर अधिक मुनाफा दिलाना, किसान समर्थक बाजार की व्यवस्था का विकास, तकनीकों की जानकारी देना, बैंकों से ऋण दिलाना, फसल बीमा, मृदा परीक्षण की व्यवस्था कराना, किसान बीमा व सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ दिलाना।

संघ के डायरेक्टर हर्षवर्धन सिंह बताते हैं कि भविष्य में दुग्ध उत्पादकों से दूध खरीद कर डेयरी संचालकों को देना व बीज शोधन केंद्र स्थापित कर सदस्य किसानों को अधिक उत्पादन वाले बीज उपलब्ध कराने की योजना है। 
अनाज बैंक भी स्थापित करने की योजना पर विचार किया जा रहा है। ताकि उपज पैदा होने पर किसान उसे यहां रखें।
असगर अली 
उतरौला 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने