गिरजा शंकर गुप्ता
अम्वेडकर नगर 18 फरवरी 2021। अकबरपुर चीनी मिल मिझौडा के ठेकेदार द्वारा जबरन सड़क किनारे फेंके गए दहकती राख की चपेट में आने से युवती का दोनों पैर बुरी तरीके से झुलस गया। मामला रविवार की दोपहर 1:30 बजे की बताया जाता है। अहिरौली थानाक्षेत्र में लगी बलरामपुर चीनी मिल की अकबरपुर इकाई में ठेकेदार रमन तिवारी ने राखी और भक्स का ठेका लिया है।

चीनी मिल से निकलने वाली राखी जबरदस्ती ठेकेदार के द्वारा सड़क किनारे गड्ढे में फेंकी गई राखी के ऊपर दुबारा लगभग 10 दिन पूर्व अहिरौली थाना क्षेत्र के कोटवा करदासपुर के पास सड़क किनारे लोगों की आपत्ति करने के बावजूद भी आग से दहकती राख फेंक दिया गया। झोपड़ी में गुजर-बसर करने वाली भीटी थानाक्षेत्र के चककोडार निवासी शलोनी पुत्री रामकेवल अपनी सहेली के साथ उक्त स्थान पर खाना बनाने के लिए लकड़ी तोड़ने गई थी।

शलोनी जब तक कुछ समझ पाती तब तक वह सड़क किनारे गड्ढे में फेंकी गई दहकती राख के ऊपर चढ़ गई। दहकती राख की चपेट में आने से उसका दोनों पैर कपड़ों सहित बुरी तरह से जल गया। जब अचानक शलोनी चिल्लाने लगी तो उसके साथ गई दूसरी लड़की ने उसके दुपट्टे को पकड़ खींचकर किसी तरह बाहर निकाला लेकिन तब तक वह काफी जल चुकी थी। आनन-फानन में ग्रामीण और घरवालों की मदद से उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां पर उसका इलाज अभी चल रहा है। वही चीनी मिल प्रशासन भी चुप्पी साधे बैठी हुई है तथा ठेकेदार भी तथाकथित पत्रकारों के माध्यम से अपने आपका बचाव करने के लिए झूठी खबर प्रकाशित करवा दिया कि लड़की खाना बनाते समय गैस से जल गई।

जबकि इस तरीके से कोई घटना नहीं हुई है बल्कि मामले को गलत दिशा देकर अपने आपको ठेकेदार बचाव कर लेना चाहता है। घटना स्थल पर जब यह घटना घटी तो उस वक्त लड़की को गाड़ी पर बैठाकर घर लाने वाले युवक समेत कई लोगो ने देखा है कि सही घटना क्या है। लेकिन अब देखना है कि स्थानीय पुलिस और चीनी मिल प्रशासन ठेकेदार के खिलाफ क्या कार्रवाई करती है। चीनी मिल से फेंकी गई राखी अभी भी दहक रही है। क्या अकबरपुर चीनी मिल प्रशासन ठेकेदार को दहकती राख को सड़क किनारे फेंकने की अनुमति दी है।

अगर नहीं तो ऐसे ठेकेदारों पर तत्काल कार्यवाही करते हुए उसका ठेका निरस्त कर देना चाहिए।अब देखना यह है कि अकबरपुर चीनी मिल द्वारा पीड़ित को क्या सहायता दी जाएगी तथा ठेकेदार के ऊपर कौन सी कार्यवाही होगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने