उतरौला (बलरामपुर) शहर में फुटपाथ के दुकानदारों के लिए अब तक स्थान नहीं तलाशा जा सका है, जिसके चलते बड़ी संख्या में दुकानदार अपनी रोजी रोटी को लेकर सड़क किनारे दुकानें सजाये रखते हैं। जिसके कारण न सिर्फ राहगीरों को परेशानी उठानी पड़ती है बल्कि यातायात भी प्रभावित होती है। हालांकि यह कवायद काफी अरसे से चल रही है मगर इसका नतीजा अब तक नहीं निकल पाया है।
         शहर में दुकानदार अपने दुकान के सामने फुटपाथ पर बैठने वाले दुकानदारों को किराए पर दे रखा है। जिसके कारण बड़ी संख्या में ठेला वाले,सब्जी विक्रेता व अन्य वस्तुएं बेचने वाले दुकानदारों ने फुटपाथों पर अपना कब्जा जमा रखा है। यह नजारा श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौराहे से मुख्य बाजार को जाने वाले मार्ग, मनकापुर मार्ग, डुमरियागंज मार्ग सहित बलरामपुर जाने वाले मार्ग पर देखने को मिल जाएगा। ‍‍‍‌यहां पर अस्थाई दुकानदारों द्वारा आधी सड़क घेर ली जाती है जिससे वहां से वाहन निकालना तो दूर पैदल चलना भी दूभर हो जाता है दिन में क‌ई घंटों जाम की स्थिति बनी रहती है। इसके अलावा राजकीय बालिका इंटर कालेज,हाटन रोड, गोंडा मोड़, नगरपालिका कार्यालय के सामने तक अस्थाई दुकानदारों द्वारा फुटपाथ पर दुकानें लगा लेने से वहां से निकलने वाले लोगों को परेशानी झेलनी पड़ती है। दूसरी ओर ई रिक्शा चालकों द्वारा सड़क पर बेतरतीब ढंग से गाड़ी चलाने व बीच सड़क पर गाड़ी खड़ी करके सवारी उतारने व बैठाते समय रास्ता रोक लेते हैं और वहां से गुजरने वाले राहगीरों,वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
 इसके बावजूद जिम्मेदारों द्वारा इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इस संबंध में अधिशाषी अधिकारी अवधेश कुमार वर्मा बताते हैं कि शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने की योजना बनाई जा रही है जल्द ही लोगों को इस समस्या से निजात मिल जाएगी।
असगर अली
 उतरौला 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने