बहराइच 01 फरवरी। ‘‘चैरी चैरा शताब्दी महोत्सव’’ के अवसर पर 04 फरवरी 2021 से 04 फरवरी 2022 की अवधि तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा निर्धारित करने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने निर्देश दिया कि 04 फरवरी 2021 को विभिन्न ग्रामों/विद्यालयों/स्थलों से प्रातः 08:30 बजे प्रभातफेरी प्रारम्भ कर जनपद में स्थित समस्त शहीद स्मारकों पर प्रातः 10:00 बजे पहुॅचकर वन्दे मातरम् का गायन किया जाय। 
डीएम श्री कुमार ने निर्देश दिया कि प्रभातफेरी के लिए सभी व्यवस्थाएं पूर्व से ही सुनिश्चित कर ली जायें। प्रभात फेरी में एन.एस.एस., एन.सी.सी., सिविल डिफेन्स, स्काउट गाइड, समाजसेवी/स्वयंसेवी संस्थाओं आदि के वालेण्टियर्स, विद्यार्थियों, कलाकारों, आमजनों की प्रतिभागिता सुनिश्चित की जाय। श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिया कि प्रभात फेरी के आयोजन में कोविड-19 के सुरक्षात्मक प्रोटोकाॅल का भी पालन कराया जाये। श्री कुमार ने बताया कि साॅय 05:30 बजे से 06:00 बजे तक पुलिस बैण्ड द्वारा राष्ट्रधुन बजायी जायेगी तथा साॅय 06:30 बजे से दीप प्रज्ज्वलन का कार्यक्रम किया जायेगा। 
श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिया कि शहीद स्मारकों पर मा. मंत्रीगण, सांसदगण, विधायकगण, अन्य जनप्रतिनिधियों एवं शहीदों/स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों के परिवारजन को भी कार्यक्रम में ससम्मान आमंत्रित किया जाय। श्री कुमार ने यह भी कहा कि जिले के जीवित वयोवृद्ध स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी यदि कार्यक्रम स्थल पर आ पाने में असमर्थ हों तो उनके आवास पर जाकर उन्हें सम्मानित किया जाय। 
जिलाधिकारी ने चैरी-चैरा शताब्दी समारोह के पूर्व जिले में स्वच्छता अभियान संचालित किये जाने का निर्देश दिया। श्री कुमार ने निर्देश दिया कि पंचायत राज विभाग व नगर निकायें 03 फरवरी 2021 तक अभियान संचालित कर ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में स्थित सभी शहीद स्मारकों, शहीद स्थलों की साफ-सफाई तथा आवश्यक्तानुसार रंग-रोगन के साथ-साथ जहाॅ तक संभव हो सके शहीदों की नाम पट्टिका तथा स्मारक आदि के सामने साईन बोर्ड भी लगवा दें। श्री कुमार ने महत्वपूर्ण शहीद स्मारकों, शहीद स्थलों, शहीद ग्रामों से सम्बन्धित घटना तथा सम्बन्धित स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों, शहीदों पर आधारित गोष्ठियों एवं कवि सम्मेलन आदि कराये जाने का निर्देश देते हुए कहा कि उक्त आयोजनों में स्थानीय कवियों को भी अवश्य आमंत्रित किया जाय। 
बैठक के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय ने शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा की जा रही तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि जिले के 299 विद्यालयों में शैक्षणिक गतिविधियाॅ संचालित की जा रही हैं। पाण्डेय ने बताया कि चैरी चैरा शताब्दी महोत्सव में जिले के शैक्षणिक संस्थाओं की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करायी जायेगी। श्री कुमार ने डीआईओएस को निर्देश दिया कि स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित पुस्तकों की प्रदर्शनी हेतु शिक्षा से जुड़े विभागों से समन्वय कर विशेष प्रयास किये जायें। 
जिलाधिकारी कुमार ने अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए अलग-अलग नोडल अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी जाय। डीएम ने कहा कि सभी नोडल अधिकारी अपनी देख-रेख में शहीद स्मारकों पर कार्यक्रम सम्पन्न करायेंगे। श्री कुमार ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों का आहवान किया कि टीम भावना के साथ कार्य करते हुए जिले में वन्देमातरम् से सम्बन्धित कार्यक्रम का सफल आयोजन सुनिश्चित करायें।
उल्लेखनीय है कि 04 फरवरी 2021 को पूर्वान्ह 11:00 बजे मा. प्रधानमंत्री जी चैरी-चैरा शताब्दी समारोह का शुभारम्भ करेंगे। इसके अन्तर्गत चैरी-चैरा थीम सांग पर प्रस्तुति, चैरी-चैरा पर आधारित डाक टिकट का विमोचन, मा. मुख्यमंत्री जी का उद्बोधन एवं मा. प्रधानमंत्री जी द्वारा वर्चुअल माध्यम से आशीर्वचन दिया जायेगा। शहीद स्थलों एवं शैक्षणिक संस्थाओं पर कार्यक्रम के सजीव प्रसारण की व्यवस्था भी की जायेगी। 
बैठक का संचालन अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय ने किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुॅवर ज्ञानंजय सिंह, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, नानपारा के सूरज पटेल आईएएस, पयागपुर के कीर्ति प्रकाश भारती, महसी के एस.एन. त्रिपाठी, मिहींपुरवा (मोतीपुर) के जी.पी. त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

तहसील सदर से चंद्रशेखर अवस्थी की रिपोर्ट

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने