निर्वाचन व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक 


बहराइच 27 फरवरी। जनपद में आसन्न त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने के लिए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान ग्राम पंचायतवार ईपिक रेशियो, मतदान केन्द्र/स्थल के भवनों का भौतिक सत्यापन एवं उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं, ज़ोन/सेक्टर के पुनर्गठन, पूर्व से चयनित मतगणना स्थलों एवं स्ट्रांग रूमों का बोर्ड परीक्षा होने की दशा में वैकल्पिक भवनों का चयन, मतदान दलों की रवानगी हेतु वाहनों के लिए रूटचार्ज, मतदाता सूची एवं मतदान केन्द्र परिवर्तन के सम्बन्ध में गुणवत्तापरक निस्तारण, शैडो एरिया का चिन्हाॅकन, मतदान केन्द्रों/स्थलों को संवेदनशीलता का चिन्हांकन तथा कम्युनिकेशन प्लान की तैयारी, रूट चार्ट के अनुसार मतदान केन्द्र/मतदेय स्थल के आवागमन हेतु मार्गों का निरीक्षण, कार्मिक एवं प्रशिक्षण व्यवस्था के लिए रिटर्निंग आफिसर/सहायक रिटर्निंग आफिसर तथा ज़ोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों तथा मास्टर ट्रेनर्स के लिए अधिकारियों की सूची तैयार किये जाने के सम्बन्ध में आवश्यक विचार-वितर्श किया गया।
मतदान कार्मिक व्यवस्था कार्य की समीक्षा के दौरान श्री कुमार ने निर्देश दिया कि मास्टर ट्रेनर्स की सूची तैयार करते समय मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण का शेड्यूल तथा प्रशिक्षण स्थल का चयन कर लिया जाय। मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण के सम्बन्ध में श्री कुमार ने निर्देश दिया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम की गुणवत्ता को सर्वोपरि रखा जाय। प्रशिक्षण के दौरान यह सुनिश्चित कराया जाय कि पोलिंग पार्टी में नियुक्त किये सभी स्तर के अधिकारी भली प्रकार से अपने-अपने उत्तरदायित्यों को समझ लें।
मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए श्री कुमार ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि मतदान केन्द्रों पर सुविधाजनक वातावरण के सृजन के लिए आवश्यक है कि वहाॅ पर स्वच्छ पेयजल, रैम्प, छाया, विद्युत इत्यादि के बेहतर प्रबन्ध किये जाएं ताकि मतदान के लिए आने वाले मतदाताओं को कोई असुविधा न हो। अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया गया कि क्षेत्र का भ्रमण कर मतदान केन्द्रों तक जाने वाले मार्गो का भौतिक सत्यापन कर जहाॅ पर जो भी कमियाॅ हैं उन्हें दुरूस्त करा लिया जाय। क्षेत्र के भ्रमण के दौरान सम्बन्धित मतदान केन्द्र की संवेदनशीलता का भी जायज़ा अवश्य लें ताकि आवश्यकतानुसार मतदान केन्द्रों को संवेदनशील, अति संवेदनशील तथा अति संवेदनशील प्लस की श्रेणी में रखा जा सके।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी श्री कुमार ने केरल एवं महाराष्ट्र में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को दृष्टिगत रखते हुए जिले में विशेष सतर्कता बनायें रखने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिया कि कोविड-19 के सुरक्षात्मक प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित कराया जाय तथा बाहर से आने वाले विशेषकर महाराष्ट्र व केरल से आने वाले लोगों पर विशेष ध्यान दिया जाय। श्री कुमार ने  अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी निगरानी टीमों को सतर्क कर दिया जाय। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों व खण्ड विकास अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालयों के निर्माण हेतु भूमि की उपलब्धता तथा भूमि से सम्बन्धित समस्याओं का एक सप्ताह के अन्दर निराकरण कराकर निर्माण कार्य प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करें।  
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. राजेश मोहन श्रीवास्तव, नगर मजिस्ट्रेट अनिल कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, कैसरगंज के महेश कुमार कैथल, पयागपुर के कीर्ति प्रकाश भारती, महसी के एस.एन. त्रिपाठी, मिहींपुरवा (मोतीपुर) के जी.पी. त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, पी.डी. डी.आर.डी.ए. अनिल कुमार सिंह, खण्ड विकास अधिकारी व एडीओ पंचायत सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।


बहराइच से ब्यूरो रिपोर्ट राम कुमार यादव।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने