गिरजा शंकर गुप्ता
अंबेडकरनगर 23 फरवरी 2021। राज्य सरकार के बजट का समाज के विभिन्न वर्गों ने स्वागत किया है। स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, सड़क आदि के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बजट का प्रबंध करने का स्वागत करते हुए नागरिकों ने कहा कि इससे निश्चित रूप से प्रदेश में विकास की गति बढ़ेगी। अलग-अलग वर्ग के नागरिकों ने बजट की सराहना करते हुए कहा कि जो प्राविधान किए गए हैं, उसका पूर्ण पालन सुनिश्चित कराया जाए। इससे इतर युवाओं ने कहा कि रोजगार के और ज्यादा अवसर प्रदान करने की जरूरत थी, जबकि कुछ किसानों का कहना था कि आय दोगुनी करने के मामले में ज्यादा गंभीरता से प्रयास करने की जरूरत है।
खिले मदरसा शिक्षकों के चेहरे
मॉडर्न मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षक एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद जमाल अहमद अंसारी ने बजट की सराहना करते हुए कहा कि बजट में मदरसा शिक्षकों का विशेष ध्यान रखा गया है। अंशदान सुचारु रूप से मिल सके, इसके लिए 479 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी प्रदान की गई है। कहा कि केंद्र सरकार के बजट से निराशा हाथ लगी थी, लेकिन प्रदेश सरकार के बजट ने मदरसा शिक्षकों के चेहरे खिला दिए हैं।

निशुल्क कोचिंग का व्यवस्था सराहनीय
इलाहाबाद में रहकर सिविल सर्विस की तैयारी कर रही उकरा निवासी प्रिया व इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे युवराज ने कहा कि विभिन्न प्रकार की तैयारियों के लिए निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था किया जाना अत्यंत सराहनीय कार्य है। इस योजना का लाभ उन्हें अधिक मिलेगा, जो आर्थिक मुश्किलों के चलते बेहतर कोचिंग नहीं कर सकते। प्रदेश सरकार की अभ्युदय योजना अत्यंत सराहनीय है। कहा कि सिर्फ निशुल्क कोचिंग ही नहीं, बल्कि इसके साथ ही छात्र-छात्राओं को तकनीकी शिक्षा के लिए निशुल्क टैबलेट भी उपलब्ध कराया जाना स्वागत योग्य है।
बेहतर होंगी स्वास्थ्य सुविधाएं
जिला अस्पताल में भर्ती मरीज अजीत कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री आरोग्य योजना के तहत मरीजों का बेहतर इलाज सुनिश्चित हो, इसके लिए बजट में 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। यह अत्यंत सराहनीय कदम है। योजना के और मजबूत होने से मरीजों को सीएचसी व जिला अस्पताल तक की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। युवा शुभम ने कहा कि पीजीआई में नई लैब के संचालन से विभिन्न प्रकार की जांचों के लिए मरीजों को इधर-उधर नहीं दौड़ना पड़ेगा। इससे न सिर्फ समय की बचत होगी, बल्कि आर्थिक मुश्किलें भी कम होंगी। सामाजिक कार्यकर्ता अनंतराम वर्मा ने कहा कि नौ नए मेडिकल कॉलेज के निर्माण में तेजी लाने से स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि होगी।
मुफ्त पानी से मिलेगी राहत
लालापुर निवासी किसान भजुराम विश्वकर्मा व पलई कल्याणपुर निवासी किसान लालमणि ने कहा कि किसानों को मुफ्त पानी उपलब्ध कराने की घोषणा अत्यंत सराहनीय है। इससे काश्तकारों को राहत मिलेगी। लेकिन बिजली भी मुफ्त उपलब्ध कराना चाहिए था। इससे किसानों को अधिक लाभ मिलता। वर्ष 2022 तक आय दोगुनी होने का प्राविधान बजट में होने से किसानों को आने वाले दिनों में लाभ मिलने की उम्मीद है। किसानों का 5 लाख का बीमा कराए जाने की योजना भी किसानों के हित में है। किसान रामआसरे व गंगाराम ने कहा कि बजट में किसानों को और भी सुविधाएं दिए जाने की जरूरत थी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने