*21 जनवरी से 20 फरवरी तक संचालित राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का हुआ समापन*
*सड़क सुरक्षा माह के तहत विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम द्वितीय तृतीय पुरस्कार पाने वाले छात्रों को जिलाधिकारी द्वारा किया गया सम्मानित*
*यातायात नियमों का करें पालन, लाइसेंस बनने पर ही चलाएं वाहन - जिलाधिकारी बलरामपुर*
 दिनांक 20 फरवरी 2021
सड़क दुर्घटनाओं को कम करने व यातायात नियमों के पालन हेतु लोगों को जागरूक किए जाने हेतु भी 21 जनवरी से 20 फरवरी तक सड़क सुरक्षा माह चलाया गया। सड़क सुरक्षा माह के तहत समस्त प्राथमिक विद्यालय,इंटर कॉलेज में विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से लोगों को यातायात के नियमों का पालन कीये जाने  हेतु जागरूक किया गया, इसके साथ ही साथ पुलिस विभाग व अन्य विभागों के सहयोग से लोगों को यातायात नियमों  का पालन किए जाने के प्रति जागरूक किए जाने की कार्रवाई की गई , यह जानकारी एआरटीओ अरविंद कुमार यादव द्वारा दी गई। सड़क सुरक्षा माह के समापन कार्यक्रम एमपीपी इंटर कॉलेज में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिलाधिकारी बलरामपुर श्रीमती श्रुति द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन व मां सरस्वती जी जी की चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के छात्र व छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम व सड़क दुर्घटना पर आधारित नाटक प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा विद्यालय स्तर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय,तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले  छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को कम करने हेतु हम सभी को जागरूक होना पड़ेगा। यातायात नियमों का पालन कर सड़क दुर्घटना में होने वाली मृत्यु को कम किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने कहा कि एक अच्छे नागरिक की तरह हम सभी यातायात नियमों का पालन कर स्वयं भी सुरक्षित रह सकते हैं व दूसरे के भी प्राणों की रक्षा कर सकते हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं का मुख्य कारण तेज गति से वाहन चलाना, ओवर टेकिंग करना,वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग करना, शराब पीकर वाहन चलाना आदि कारण है। इन सभी कारणों को यदि दूर कर लिया जाए तो सड़क दुर्घटनाएं को काफी हद तक रोका जा सकता है। जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क दुर्घटना में किसी भी व्यक्ति की मृत्यु होने पर केवल वह व्यक्ति प्रभावित नहीं होता है बल्कि पूरा एक परिवार प्रभावित होता है। जिलाधिकारी ने कहा कि कहीं भी जानने के लिए समय से घर से निकले जिससे कि रास्ते में वाहन तेज चलाने की जरूरत ना पडे़। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी यह शपथ ले कि दोपहिया व चारपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट व सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करेंगे।लाइसेंस  बनने के बाद भी वाहन चलाएंगे।

 इस अवसर पर सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी अरविंद कुमार यादव, डीआईओएस गोविंद राम, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामचंद्र, सीओ सिटी वरुण मिश्र, प्रधानाचार्य एमपीपी इंटर कॉलेज जेपी तिवारी, समस्त शिक्षक एमपीपी इंटर कॉलेज व अन्य संस्थानों के प्रधानाचार्य, शिक्षक और छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

आनन्द मिश्र 
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने