*जिले के कल से करीब  2000 स्कूल गुलजार होंगे*
 गिरजा शंकर गुप्ता
अंबेडकरनगर। 9 फरवरी 2021। जिले के करीब दो हजार विद्यालय कल से गुलजार हो जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। शिक्षा विभाग की ओर से दिए गए दिशा निर्देशानुसार संबंधित विद्यालयों ने भी सभी जरूरी तैयारियां शुरू कर दी हैं। न सिर्फ कक्षों को सैनिटाइज किए जाने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है, बल्कि विद्यालय खोले जाने को लेकर शासन द्वारा जारी गाइड लाइन का भी पालन किया जा रहा है। इस बीच विद्यालय संचालन को लेकर कक्षाओं के लिए समय सारिणी भी शिक्षा विभाग ने संबंधित विद्यालयों को उपलब्ध करा दी है। निर्देशित किया गया कि इसी के अनुसार ही कक्षाओं का संचालन किया जाए।
करीब 10 माह बाद शासन ने अब उच्च प्राथमिक विद्यालयों को खोले जाने का निर्णय लिया है। 10 फरवरी को कक्षा 6 से 8, जबकि एक मार्च से कक्षा एक से 5 तक की कक्षाओं का संचालन होगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए शासन ने जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। साथ ही समय सारिणी भी जारी कर दी है। शासन के दिशा निर्देश के अनुसार शिक्षा विभाग ने बीते दिन खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से सभी विद्यालयों को नोटिस जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग के एआरपी देवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि विद्यालय प्रशासन को कक्षाओं के संचालन के लिए अभिभावकों की सहमति जरूरी है। इसके लिए शासन की ओर से जारी प्रारूप पर अभिभावकों के हस्ताक्षर जरूरी होंगे।
इसके अलावा कक्षाओं के संचालन से पहले विद्यालय प्रशासन को सभी कक्षों को सैनिटाइज करना होगा। मुख्य गेट पर न सिर्फ सैनिटाइजर रखना होगा, बल्कि छात्र-छात्राओं की थर्मल स्क्रीनिंग करनी होगी। मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित करनी होगी। शिक्षकों की निगरानी में कक्षा के अंदर ही प्रार्थना सभा होगी। मैदान में असेंबली की अनुमति नहीं होगी। विद्यालय में किसी भी प्रकार की खेलकूद प्रतियोगिता व समारोह नहीं होगा। सभी विद्यालय प्रशासन को संबंधित गाइड लाइन का पूरी तरह पालन करना होगा।
दो शिफ्ट में चलेंगे स्कूल जिन विद्यालयों की जिन कक्षाओं में विद्यार्थियों की संख्या अधिक होगी, तो वहां दो शिफ्टों में कक्षाओं का संचालन करना होगा। इसका निर्णय विद्यालय प्रधानाचार्य व प्रबंध समिति की ओर से लिया जाएगा। यदि कक्षाएं छोटी हैं, तो लाइब्रेरी, कंप्यूटर कक्ष का भी प्रयोग छात्र-छात्राओं के बैठने के लिए किया जा सकेगा। कोरोना संकट को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।
इस तरह से खुलेंगे स्कूल बीएसए अतुल कुमार सिंह ने बताया कि सोमवार व गुरुवार को कक्षा छह, मंगलवार व शुक्रवार को कक्षा सात तथा बुधवार व शनिवार को कक्षा आठ की पढ़ाई होगी। सुबह नौ बजे से अपराह्न तीन बजे तक स्कूल खुला रहेगा। इसी के अनुरूप सभी विद्यालयों को कक्षाओं का संचालन करना होगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने