अंबेडकरनगर। प्रदेश सरकार के गड्ढा मुक्त अभियान की नेशनल हाईवे ही धज्जियां उड़ा रहा है। तमाम सख्त निर्देशों के बावजूद सड़कों को गड्ढा मुक्त करने में मनमानी जिला मुख्यालय से जौनपुर जनपद को जा रहे नेशनल हाईवे में सामने आई है। लगभग 15 किलोमीटर की दूरी में यह मार्ग कदम-कदम पर गड्ढों में तब्दील है। इससे यात्रियों को आवागमन में दिक्कतें हो रही हैं। नेशनल हाईवे प्रशासन विधिवत मरम्मत कराने की बजाय रस्म अदायगी ही कर रहा है। इससे यात्रियों व नागरिकों में आक्रोश व्याप्त है।बीते दिनों जिला मुख्यालय से होकर जिले के मालीपुर एवं सुरहुरपुर क्षेत्र होते हुए जौनपुर जनपद तक जाने वाले मार्ग को सरकार ने नेशनल हाईवे घोषित कर दिया। इससे एक तरफ आने वाले दिनों में फोरलेन मार्ग निर्माण की उम्मीद बढ़ी, लेकिन दूसरी तरफ इस सड़क की बदहाली भी शुरू हो गई। ऐसा इसलिए क्योंकि लोक निर्माण विभाग के अधीन से यह सड़क निकलकर नेशनल हाईवे वाराणसी खंड के अधीन हो गई। आधिपत्य बदलते ही इस सड़क की मरम्मत के लिए लोक निर्माण विभाग कोई धन न खर्च कर पाने की स्थिति में आ गया, जबकि दूसरी तरफ जिस नेशनल हाईवे प्रशासन के पास सड़क का जिम्मा गया, उसने मुंह मोड़ लिया। नतीजा यह हुआ कि चंद दिनों में ही यह सड़क लगभग 15 किलोमीटर की दूरी में क्षतिग्रस्त हो गई। इस हाईवे पर जगह-जगह गहरे गड्ढे हो गए हैं।
मालीपुर बाजार से आगे बढ़ने पर खजुरी बाजार के निकट से लेकर मरैला जेल के पास तक यह नेशनल हाईवे कदम-कदम पर गड्ढों में तब्दील है। सड़क इस तरह क्षतिग्रस्त हो गई है कि उस पर कार व जीप के अलावा बाइक तक का सुचारु ढंग से चलना कठिन हो गया है। सड़क की हालत ऐसी है कि दर्जा भला ही नेशनल हाईवे का है, लेकिन उसे देखकर किसी ग्रामीण क्षेत्र की सड़क पर चलने जैसा अहसास होता है। बीते दिनों इस सड़क की बदहाली को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद अब सड़क की मरम्मत तो शुरू हुई है, लेकिन केवल रस्म अदायगी ही की जा रही है। इक्का-दुक्का जगह मरम्मत कर सिर्फ औपचारिकता पूरी की जा रही है। इसे लेकर नागरिकों व यात्रियों में आक्रोश व्याप्त है।
अभी पैचिंग, आगे कराई जाएगी मरम्मत
सड़क लगभग 15 किलोमीटर की दूरी में बदहाल हो गई है। इसकी जानकारी है। फिलहाल यात्रियों की सुविधा के लिए पैच मरम्मत का कार्य कराया जा रहा है, लेकिन उस पर नवीनीकरण कार्य कराए जाने की जरूरत है। मार्च के बाद अगले वित्तीय वर्ष में इस सड़क को नवीनीकरण कार्य में शामिल कराते हुए विधिवत मरम्मत कराई जाएगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने