उतरौला (बलरामपुर)कस्बे के विभिन्न चौराहों के आसपास फुटपाथ को ई-रिक्शा व स्थानीय दुकानदारों,ठेले खोमचे वालों ने निगल लिया है। मुख्य चौराहे पर पुलिस बूथ बना है बावजूद इसके अतिक्रमणकारियों पर जरा भी खौफ नहीं दिखाई देता है। अतिक्रमण के चलते पटरियों का नामोनिशान मिट जाता है ई-रिक्शा चालकों की मनमानी से चौराहे के चारों ओर अवैध स्टैंड बना लिए हैं,श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौराहे से मुख्य बाजार जाने वाले मार्ग पर पटरियों पर सब्जी की दुकानें सजी हैं ऐसे में राहगीरों के लिए फुटपाथ जैसी कोई चीज नहीं बचती है जिससे लोग परेशान रहते हैं। और प्रशासन पूरी तरह लाचार बना हुआ है।
श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौराहा यातायात की दृष्टि से खासा महत्त्वपूर्ण माना जाता है यहां से गोंडा, फैजाबाद,लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर समेत जिला मुख्यालय के लिए लोग सवारियां पकड़ते हैं।इसका फायदा भी वाहन स्वामी उठाने में पीछे नहीं रहते यही वजह है चौराहे के चारों ओर टैक्सी स्टैंड स्थापित है जो पटरी के वजूद को खत्म कर देता है। ठेले वाले तो फुटपाथ तो फुटपाथ सड़क तक कब्जा किए रहते हैं जिससे हर समय राहगीरों की जान जोखिम में बनी रहती है यही हाल राजकीय बालिका इंटर कालेज के आसपास का है जहां सड़क के दोनों ओर पटरियां फल वालों की अतिक्रमण से कराह रहा है। 
फिर भी जिम्मेदारों की नजर उक्त समस्यायों पर नहीं पड़ रही है। अतिक्रमण के संबंध में जब ईओ से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जल्द ही अभियान चलाकर पटरियों पर किए गए कब्जा को खाली करवाया जाएगा।

असगर अली 
उतरौला 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने