+++डा०ए०के०श्रीवास्तव, अयोध्या ब्यूरो चीफ+
अयोध्या,
मौजूदा समय में पूर्वांचल एक्सप्रेस देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है, जो पूरी तरह निर्मित होने के बाद यूपी के 10 जिलों से होकर गुजरेगा. इस एक्सप्रेसवे पर 77 फ़ीसदी काम पूरा हो चुका है. 31 मार्च तक यह बनकर तैयार हो जाएगा और 15 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका लोकार्पण करेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्‍वाकांक्षी योजनाओं में से एक पूर्वांचल एक्प्रेसवे है जो कि जल्द ही शुरू होने जा रहा है. 354 किलोमीटर लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे फ़िलहाल गाजीपुर से लखनऊ के बीच बन रहा है, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका विस्तार बलिया तक करने के निर्देश दिए हैं. मौजूदा समय में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के 9 जिले लखनऊ, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, बाराबंकी, अमेठी, मऊ और गाज़ीपुर से होकर गुजरेगा. इसका विस्तार बलिया तक कर दिया जाएगा. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के शुरू होने के बाद 10 जनपदों के करीब 10 लाख लोगों को सीधा फायदा होगा. एक्सप्रेसवे के किनारे मंडियां और उद्योग भी लगाए जाएंगे. इससे हजारों नौकरियां मिलने की उम्मीद है.

*यात्रा समय में 5 घंटे की बचत।*

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे जिला लखनऊ के चंदसराय से जिला गाज़ीपुर के हैदरिया को जोड़ेगा. इसके अतिरिक्त, एक्सप्रेस-वे को एक अलग लिंक रोड के माध्यम से वाराणसी से भी जोड़ा जाएगा. इसके अतिरिक्त यह 165 किलोमीटर लंबे आगरा-ग्रेटर नोएडा यमुना एक्सप्रेसवे और 302 किमी लंबे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के माध्यम से राष्ट्रीय राजधानी में भी जुड जायेगा. इस एक्सप्रेसवे के बनने के बाद समय व ईंधन की बचत, दुर्घटनाओं में कमी के साथ-साथ कई लाभ प्रदान होने की उम्मीद है. इसके अलावा, यात्रा समय पांच घंटे तक कम होने की उम्मीद की जा रही है.

*आठ लेन तक हो सकता है विस्तार।*

भविष्य में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का 8 लेन तक विस्तार किया जा सकता है. फ़िलहाल एक्सप्रेसवे 6 लेन का बन रहा है. इतना ही नहीं आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ने के बाद पूर्वांचल एक्सप्रेसवे एक विशाल औद्योगिक कॉरिडोर बन जाएगा. यह पूर्वी उत्तर प्रदेश को पश्चिमी सीमा से जोड़ देगा, जिसके परिणामस्वरूप राज्य के समग्र विकास होगा की उम्मीद जताई जा रही है.

*रोजाना 6 लाख वाहन गुजरेंगे।*

उम्मीद है कि इस एक्सप्रेसवे के शुरू होने के बाद रोजाना 6 लाख यात्री और मालवाहक वाहन गुजरेंगे. इसके सहारे गाजीपुर से प्रदेश की राजधानी लखनऊ की दूरी महज साढ़े तीन घंटे में तय होगी. वर्तमान में ये दूरी तय करने में लगभग 8 घंटे का समय लगता है. इतना ही नहीं गाजीपुर से दिल्ली तक की राह भी आसान हो जाएगी. महज 10 घंटे में दिल्ली की दूरी तय हो जाएगी.।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने