गिरजा शंकर गुप्ता
अंबेडकर नगर। हेयर ट्रांसप्लांट प्रशिक्षित डॉक्टर्स से ही कराना चाहिए। आज के प्रतिस्पर्धी दौर में खुद को एक्टिव और स्मार्ट दिखाने की चाहत में कई बार लोग लुभावने विज्ञापनों के झांसे में आकर ऐसे लोगों से ट्रांसप्लांट करा लेते हैं जिन्हें मेडिकल के बेसिक्स भी नहीं पता होते हैं। ऐसा ही मामला जनपद अंबेडकर नगर में सामने आया जनपद मुख्यालय पर ही बिग के नाम पर हेयर ट्रांसप्लांटेशन का कार्य किया जा रहा है।
गंजेपन के इलाज के लिए लोग हेयर ट्रांसप्लांट करा रहे हैं।
     स्वास्थ्य महकमा के नाक के नीचे गोरख धंधा का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है बिना डिग्री के डॉक्टर सर्जरी और  ऑपरेशन कर रहे हैं यहां तक की क्लीनिक खोल कर बैठे हैं आपको बताते चलें कि अकबरपुर शहर के कस्बा शहजादपुर में कई वर्षों से बिना डिग्री के फर्जी तरीके से लोगों से ठगने का काम किया जा रहा है हेयर बिग की आड़ में ट्रांस प्लांट का काम धड़ल्ले से चालू है सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार लोहा मंडी डॉक्टर विनोद गुप्ता द्वारा बेखौफ होकर यह कारोबार किया जा रहा है जोकि अकबरपुर कस्बे के फव्वारे तिराहे पर सारा काम हो रहा है।
बाहर के कुछ डॉक्टर भी इसमें शामिल हैं। डॉक्टर विनोद  गुप्ता दिल्ली आयुर्वेदिक अस्पताल में एक डॉक्टर के पद पर तैनात जोकि छुट्टी का बहाना लेकर यहां ट्रांस प्लांट करने पहुंच जाते हैं। जिला प्रशासन द्वारा अगर इस गोरखधंधे को नहीं रोका गया तो परिणाम घातक होगा।

      अक्सर ट्रीटमेंट के बाद बालों का गिरना, संक्रमण, स्कैल्प पर सूजन या कई बार पस निकलने जैसी परेशानियां बढ़ जाती हैं।
जिस तरह हार्ट सर्जन ही बायपास सर्जरी कर सकता है, उसी तरह हेयर ट्रांसप्लांट भी केवल प्लास्टिक सर्जन या डर्मेटोलॉजिस्ट ही कर सकता है। जनपद मुख्यालय पर बिग की आड़ में किया जा रहा ट्रांसप्लांटेशन , जहां पर न तो सर्जरी की सुविधा है और न ही किसी तरह की इमर्जेंसी की स्थिति से निपटने की तैयारी है। ये सेंटर अवैध तरीके से चलाए जा रहे हैं, जिसे कोई रोकने वाला नहीं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने