*चतुर्थश्रेणी कर्मचारी की तैनाती ने होने से आइटीआई आदमपुर में बंद कक्षाएं*


गोंडा। बेरोजगारों युवाओं को प्रशिक्षण देकर सरकारी नौकरी व स्वरोजगार में सहायक बनाने के लिए सपा सरकार में बना राजकीय आईटीआई आदमपुर का मुख्य भवन राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद को हैंडओवर हुए एक साल बीत गया।
इस आईटीआई में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी व चौकीदार की नियुक्ति न होने के कारण यहां कक्षाएं नहीं चल रही हैं। आईटीआई में 50 सृजित पद में सिर्फ पांच अनुदेशक व दो लिपिक की ही तैनाती है। आदमपुर आईटीआई में कक्षाएं न चलने के कारण 338 छात्रों को पढ़ाई के लिए गोंडा आईटीआई जाना पड़ रहा हैं।


तरबगंज तहसील अंतर्गत ब्लाक बेलसर के ग्राम पंचायत आदमपुर में पिछली सरकार ने बेरोजगारो को प्रशिक्षित कर हुनरमंद बनाने के लिए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) का निर्माण शुरू कराया था। इसका निर्माण यूपी प्रोजेक्ट कार्पोरेशन यूनिट बहराइच ने शुरू किया।
आईटीआई का मुख्य भवन, वर्कशाप, शिक्षक हॉस्टल, बाउंड्रीवाल वाल व पानी टंकी का निर्माण कार्य कराया गया हैं। निर्माण कार्य शुरू होने के एक या दो वर्ष बाद ही राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद ने इस आईटीआई को मान्यता प्रदान कर दी। भवन निर्माण पूर्ण हुए बिना ही इस आईटीआई में वर्ष 2016 में प्रवेश प्रकिया शुरू की गई।
जिसमें फिटर, इलेक्ट्रीशियन, मेकेनिक रेफ्रिजेशन व एसी, मेकेनिक मोटर, वेल्डर, प्लम्बर, पेंटर व कंप्यूटर आपरेटर एन्ड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट ट्रेड में छात्रों का प्रवेश ले लिया गया। दो वर्षीय आईटीआई प्रशिक्षण में आदमपुर आईटीआई के पिछले सत्र में नामांकित 82 व नए सत्र के 256 बच्चे गोंडा आईटीआई प्रशिक्षण प्राप्त करने जाते है जहाँ छात्रों की लिखित व प्रयोगात्मक कक्षाएँ संचालित की जाती है।

सभी ट्रेडों को मिलाकर आदमपुर आईटीआई की 376 सीट एक वर्ष में भरी जाती है। भवन निर्माण न पूर्ण होने के कारण आदमपुर आईटीआई में कक्षाये नही चल पा रही थी। ग्रामीणों की शिकायत पर कार्यदायी संस्था यूपी प्रोजेक्ट कार्पोरेशन लिमिटेड ने कार्य में तेजी दिखाई।
मुख्य भवन का कार्य पूरा करके नवम्बर 2019 में राज्य व्यवासायिक प्रशिक्षण परिषद को हैंडओवर कर दिया। आदमपुर आईटीआई में करीब 50 पद सृजित है जिसमे पांच अनुदेशक व दो लिपिक की तैनाती है और प्रधानाचार्य, फोरमैन, अनुदेशक सहित करीब 10 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद खाली हैं।
एक साल पूर्व मुख्य भवन हैंडओवर होने के बाद छात्रों व क्षेत्र के लोगो को आदमपुर आईटीआई संचालित होने की उम्मीद जगी थी लेकिन चौकीदार की नियुक्ति न होने से छात्रों की कक्षाएं नही चल पाई। आदमपुर आईटीआई के कर्मचारी व शिक्षक गोंडा आईटीआई में ही कार्य करते हैं और छात्रों की पढ़ाई वही कराई जाती हैं।


बलरामपुर से आनंद मिश्रा की रिपोर्ट

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने