*पांच हजार लाओ तब होगा ऑपरेशन*


गोंडा। मझौवा लक्ष्मनपुर निवासी मरीज ने जिला अस्पताल के एक चिकित्सक पर ऑपरेशन के लिए पांच हजार रुपये मांगने का आरोप लगाया है। मामले में मरीज ने सीएमओ से शिकायत की है। वहीं चिकित्सक ने पैसा नहीं मांगने और इसकी शिकायत उच्चाधिकारियों से करने की बात कही है।
शासन व जिला प्रशासन भले ही सरकारी अस्पतालों में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने का दावा कर रहा हो, लेकिन डॉक्टर की बेरुखी मरीजों के दर्द को कुरेदने का काम करती है। पैसे के अभाव में गरीब व्यक्ति जिला अस्पताल में इलाज कराने आता है। जहां भारी वेतन पाने वाले चिकित्सक से लेकर कर्मचारी तक उससे वसूली करने में लग जाते है।


डॉक्टरों की ओर से ओपीडी में बाहर की महंगी दवा व जांच लिखना तो आम बात है। यहां तो ऑपरेशन के लिए भी रुपये मांगे जा रहे हैं। मझौवा लक्ष्मनपुर निवासी जग प्रसाद तिवारी ने बताया कि उन्होंने हर्निया की समस्या होने पर बुधवार को जिला अस्पताल की ओपीडी में चिकित्सक को दिखाया था।
जिस पर चिकित्सक ने ऑपरेशन करने की सलाह दी, तथा आगे की बात ओपीडी में बैठे एक व्यक्ति से करने के लिए कहा था। उस व्यक्ति से मिलने पर उसने पांच हजार रुपये जमा करने के बाद ऑपरेशन होने की बात कही। मरीज ने पैसे नहीं होने की बात कही तो उस व्यक्ति ने सोमवार को पैसे लेकर आने को कहा।
वहीं चिकित्सक ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि जिला अस्पताल में दलाल सक्रीय हो गए हैं। कोई भी व्यक्ति पैसे वसूल लेता है। मैंने किसी भी व्यक्ति को पैसे देने के लिए नहीं कहा है। अगर मेरे नाम पर वसूली की जा रही है तो इसकी शिकायत करुंगा।

किसी भी मरीज से पैसे मांगे जाने की शिकायत मिलने पर संबंधित विरुद्ध आवश्यक विभागीय कार्यवाई की जाएगी। डॉक्टर के ओपीडी कक्ष में अनधिकृत व्यक्ति बैठे मिलने पर भी कार्यवाई होगी।
- डॉ. घनश्याम सिंह, सीएमएस जिला अस्पताल।


गोंडा से अरविंद पांडे की रिपोर्ट

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने