*नई दिल्ली*:
*दिल्ली-शामली तक अप्रैल में चल सकती हैं पैसेंजर इलेक्ट्रिक*
यात्रियों को दो माह के करीब और करना पड़ सकता है रेल में सफर करने के लिए इंतजार
इसी माह तक शामली तक इलेक्ट्रोनिक सिग्नल लगकर हो जाएंगे तैयार
बड़ौत: पिछले साल 22 मार्च से बंद पड़ी दिल्ली-सहारनपुर रेल सेवा के शुरु होने में अभी दो माह का रेल यात्रियों को इंतजार करना पड़ सकता है। इस रेल लाइन पर इलेक्ट्रिक इंजन दौड़ेंगे। इसकी पूरी तैयारी हो रही है। राष्ट्रीय हरित अधिकरण की ओर से रेलवे पर ऐसा दबाव बनाया कि यह कार्य इसी वित्त वर्ष में पूरा हो जाना है। शामली तक इलेक्ट्रिक वायर लगा दिए गए हैं।
कांधला तक इलेक्ट्रिक सिग्नल लगाए जा चुके हैं। शामली तक इलेक्टिक का कार्य पूरा होने के बाद यहां तक ट्रेन अप्रेल में चलने की संभावना जताई जा रही हैं। यहां विदित है कि दिल्ली-सहारनपुर रेल लाइन पर पिछले साल 22 मार्च से रेल सेवा बंद है। कोरोना कोविड-19 के कारण ट्रेनों संचालन रोक दिया गया था।
वहीं दूसरी ओर राष्ट्रीय हरित अधिकरण का भी रेलवे पर दबाव था कि प्रदूषण फैलाने वाले इंजनों को रेलवे बंद करे। यहां तक कि एनजीटी ने चेतावनी भी दे रखी थी। रेल बंदी के दौरान रेलवे की ओर से इस कार्य को शुरु कर दिया गया। अब लोनी से शामली तक दिल्ली-सहारनपुर रेलमार्ग का विद्युतिकरण किया जा रहा है।
अब यह अंतिम पड़ाव में है। रेलवे लाइन के उपर बिजली की लाइन खींच दी गई। अभी तक कुछ कार्य कलर लाइट का रह गया है। यह कांधला तक पूरा हो गया है। आगे के कार्य को पूरा किया जा रहा है। बड़ौत रेलवे स्टेशन अधीक्षक की ओर से बताया गया है कि कांधला से आगे जैसे ही शामली तक इलेक्ट्रिक सिग्नल लग जाएंगे।
इसके बाद इस लाइन पर ट्रायल लिया जाएगा। ट्रायल के बाद संभवत: मार्च में रेलवे सुरक्षा अधिकारी इस लाइन का निरीक्षण करेंगे। जब वह ट्रेन परिचालन को हरी झंडी दे देंगे। तभी रेलवे की ओर से इलेक्ट्रिक इंजन के साथ रेलगाड़ियों का नियमित परिचान शुरु कर दिया जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि अप्रेल के प्रथम सप्ताह में ही नियमित रेलगाड़ी चलना शुरु हो जाएंगी। इस मार्ग पर मालगाड़ियों और सुपरफास्ट ट्रेनों की संख्या भी बढ़ने की संभावना है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने