*👉आज से खुलेंगे 6 से 8 तक के स्कूल ,बच्चों की सुरक्षा का पूरा ख्याल*

*👉-6 से 8 तक के स्कूल 10 फरवरी व 1 से 5 के स्कूल 01 मार्च से खोलने के निर्देश*
*उरई/जालौन*। उत्‍तर प्रदेश में नौवीं से 12 वीं तक के स्कूल खोलने के बाद 10 फरवरी से छोटे बच्चों के लिए स्कूल खोलने की पूरी तैयारी है। कोरोना महामारी के कारण बंद हुए इन स्कूलों को लगभग 11 महीने बाद खोला जाएगा. मुख्‍यमंत्री आद‍ित्‍यनाथ योगी ने निर्देश दिया कि केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार ही स्कूल खोले जाएं।
कोरोना के चलते स्कूलों के बंद होने से बच्चों की शिक्षा का काफी नुकसान हुआ है. राज्य के सरकारी प्राथमिक और जूनियर हाईस्कूलों में पढ़ने वाले जिन छात्रों की ऑनलाइन शिक्षा तक पहुंच नहीं है. सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं। सहमति फॉर्म का प्रारूप भी जारी कर दिया गया है। इसके प्रारूप में स्पष्ट किया गया है कि कोरोना महामारी को रोकने के लिए स्कूल हरसंभव प्रयास करेगा लेकिन यह गारंटी नहीं देता है कि कोरोना नहीं फैलेगा. ऐसी स्थिति में छात्र को स्कूल भेजना पूरी तरह से अभिभावक के विवेक पर है। संक्रमण फैलने पर स्कूल प्रशासन जिम्मेदार नहीं होगा।

बेसिक शिक्षा निदेशालय ने कक्षा एक से कक्षा आठ तक की समय सारणी भी जारी कर दी है COVID-19 से बचाव के उपायों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए। बीएसए प्रेमचंद यादव ने बताया कि परिषदीय स्कूलों में मध्याह्न भोजन भी पूरी सतर्कता के साथ दिया जाएगा। सभी सरकारी और निजी स्कूलों को अभिभावकों से लिखित सहमति पत्र लेना अनिवार्य होगा. माता-पिता छात्रों के हेल्‍थ स्‍टेटस और उनकी नेशनल व इंटरनेशनल ट्रैवल के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे. अगर छात्र घर से पढ़ाई करना चाहता है, तो उसे वो विकल्प देना होगा. ऐसे छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करने का विकल्प देना होगा और यह शिक्षक की जिम्मेदारी होगी कि वे पढ़ाई पूरी करें.
साथ ही स्कूलों को नियमित रूप से सैनिटाइज करना होगा. आम तौर पर छुई जाने वाली सतहों जैसे कि दरवाजे की कुंडी डैशबोर्ड डस्टर बेंच और डेस्क आदि को सैनिटाइज किया जाएगा. स्वच्छ शौचालय और स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था करनी होगी. छात्रों को विभिन्न गेटों से प्रवेश दिया जाएगा और स्कूल खत्म होने के बाद उन्हें सुरक्षित बाहर।


जालौन से अनिल कुमार की रिपोर्ट

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने