गिरजा शंकर गुप्ता
अंबेडकरनगर 28 फरवरी 2021। कोरोना योद्धाओं को टीका लगने के बाद अब आम नागरिकों का वैक्सीनेशन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। 4 व 5 मार्च को चलने वाले टीकाकरण अभियान में 60 वर्ष से ऊपर वाले आम नागरिकों व 45 वर्ष से ऊपर वर्ग वाले ऐसे नागरिक, जो किडनी, कैंसर, ब्लड प्रेशर, शुगर समेत कई अन्य प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त हैं, उन्हें अभियान चलाकर टीका लगाया जाएगा। इसके लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं।
कोरोना से जंग जीतने के लिए बीती 16 जनवरी से जिले में वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हुआ था। अलग-अलग चरणों में चले टीकाकरण के महाअभियान में फ्रंटलाइन के साथ ही कोरोना योद्धाओं को टीका लगाया गया था। गत दिवस चले अभियान में टीके की दूसरी डोज दी गई थी। साथ ही उन कोरोना योद्धाओं को भी टीका लगाया गया, जिन्हें बीते दिनों चले अभियान में किसी कारणवश टीका नहीं लग सका था। इन सबके बीच अब आम नागरिकों की बारी है। इसे लेकर तैयारियां जिले में शुरू हो गई हैं।सीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि ऐसी संभावना है कि 4 व 5 मार्च को टीकाकरण का विशेष अभियान चलेगा। हालांकि अभी इस संबंध में शासन से कोई दिशा निर्देश नहीं आया है। बताया कि 4 व 5 मार्च को चलने वाले महाअभियान में 60 वर्ष आयु से ऊपर वालों को टीका लगाया जाएगा।
इसके अलावा 45 वर्ष से ऊपर वर्ग के उन नागरिकों को टीका लगाया जाएगा, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों जैसे ब्लड प्रेशर, शुगर, किडनी, कैंसर आदि से पीड़ित हैं। उन्होंने कहा कि कितने केंद्र और बूथों पर अभियान चलेगा और कितने आम नागरिकों को टीका लगाया जाएगा, इसके लिए अभी शासन से कोई दिशा निर्देश नहीं मिला है। हालांकि इन सबके बावजूद तैयारियां तेज कर दी गई हैं। आम नागरिकों को टीका लगाने के लिए शासन से जो दिशा निर्देश जारी होंगे, उसके अनुसार कार्य किया जाएगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने