मथुरा || यमुना किनारे 16 फरवरी से लगने वाले कुंभ में 40 दिन तक भक्तों के अलावा संतों का जमावड़ा रहेगा। कुंभ मेला में स्वास्थ्य विभाग व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुटा है। बाहर से आने वाले संतों के लिए कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट साथ लाना जरूरी किया गया है।
       सीएमओ डॉ. रचना गुप्ता, एसीएमओ डॉ. राजीव गुप्ता और कोविड प्रभारी डा.भूदेव सिंह कुंभ मेले मे होने वालीं  स्वास्थ्य सेवाओं को सुनिश्चित कराने में जुटे हुए हैं। सीएमओ ने कुंभ मेला क्षेत्र में क्लीनिकों के स्थल भी चयनित करा लिए हैं। डा. सिंह ने बताया कि यमुना किनारे कुंभ क्षेत्र में तीन क्लीनिक स्थापित होंगी। इनके अलावा स्वास्थ्य विभाग का एक ऑफिस, कंट्रोल रूम और चार एंबुलेंस हर वक्त मौजूद रहेंगी। जिन एंबुलेंस का इंतजाम रहेगा, उनमें में दो एएलएस एडवांस लाइफ सपोर्ट भी कुंभ में श्रद्धालुओं के लिए आपात स्थिति के लिए तैयार खड़ी रहेंगी। 
कुंभ मेला में कुल 20 चिकित्साधिकारी, चार महिला चिकित्साधिकारी, 24 फार्मासिस्ट, 10 लैब टेक्नीशियन, 26 स्टाफ नर्स, 16 मलेरिया वर्कर, 24 वार्ड ब्वाय व 30 स्वीपर को तैनात रहेंगे। इन सभी की ड्यूटी लगायी जा रही है। देश और विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के साथ साधु-संतों की सुविधा का भी विशेष इंतजाम किया जा रहा है। वृंदावन के सौ शैया संयुक्त जिला अस्पताल को नोडल कार्यालय बनाया है। कुंभ मेला में संतों और बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को हर संभव मेले में हर तरह की स्वास्थ्य सेवा मिलेगी। किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। स्वास्थ्य शिविर में औषधि का स्टोर भी रहेगा

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने