*अयोध्या पुलिस में यूपी पीआरवी 112 के कर्मियों का रिफ्रेशर बैच श्रीमान पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री शैलेन्द्र कुमार सिंह द्वारा प्रशिक्षण में अव्वल आने वाले कर्मियों को प्रमाण पत्र देकर किया समापन।*
*पीआरवी कर्मियों को बेसिक पुलिस टैक्टिसष् का प्रशिक्षण मिला*
*संदिग्ध की तलाशी, गिफ्तारी सहित कई आधुनिक तरीके बताये गये*
*अयोध्या जिले में 27 पुलिस कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण*
       पीआरवी कर्मियों को और चुस्त-दुरूस्त बनाने के लिए पुलिस कर्मियों को बेसिक पुलिस टैक्टिस का प्रशिक्षण दिया गया। एडीजी, 112-यूपी श्री असीम अरूण के दिशा-निर्देश में अयोध्या जिले के 27 कर्मियों को बुनियादी पुलिस रणनीति की जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण के उपरान्त अयोध्या जिले के 03 कर्मियों को क्रमशः एचसी प्रवीण कुमार रंजन को प्रथम व उ0नि0 बन्टेश बहादुर सिंह एवं  यतेन्द्र यादव को द्वितीय व तृतीय स्थान मिला।
*गिरफ्तारी और तलाशी कैसे हो बताया गया*
       पीआरवी पर तैनात पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण में बताया गया कि कार्य के दौरान यदि किसी आरोपी को गिरफ्तारी करने की जरूरत पड़े तो उसको कैसे रिगफ्तार किया जाये। कार्य के दौरान अपने से वलिष्ठ व्यक्ति को नियन्त्रण करने का तरीका भी बताया गया। किसी संदिग्ध व्यक्ति या स्थान की तलाशी कैसे लेनी है और इस दौरान किस-किस सावधानियों को ध्यान में रखना है, इससे भी कर्मियों को अवगत कराया गया। प्रशिक्षकों ने पुलिस वाहन को चलाने के तरीकों से कर्मियों को प्रशिक्षित किया। 
*प्रशिक्षकों को लखनऊ में मिला विशेष प्रशिक्षण*
       बेसिक पुलिस टैक्टिस को पढाने के लिए अयोध्या जिले के 03 (उ0नि0श्री अरविन्द तिवारी, आरक्षी अमरीश कुमार व आरक्षी विश्वग्रहण) को लखनऊ में ष्प्रशिक्षक कोर्स कराया गया है। प्रशिक्षक कोर्स करने वालों को प्रशिक्षक किट भी दी गयी। जिससे सभी आवश्यक साजो-समान उपलब्ध है। ष्प्रशिक्षक कोर्स कर चुके प्रशिक्षकों द्वारा जिलों में कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।   
*प्रशिक्षण का उद्देश्य*
       पीआरवी पर तैनात पुलिस कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण देने का उद्देश्य नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करना है। इसकें साथ ही गिरफ्तारी के दौरान होने वाली अप्रिय घटनाओं और पीआरवी के साथ सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकें, प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है।
*बयान*
पीआरवी के बेसिक पुलिस टैक्टिस को सुधारने के लिए प्रयास किये जा रहे है, ताकि गुणवत्ता को और सुधार जा सकें।----++अयोध्या ब्यूरो चीफ, डा०ए०के०श्रीवास्तव+

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने