मथुरा || बलदेव वित्तीय वर्ष 2020-21 की बजट राशि में से बलदेव ब्लाक की ग्राम पंचायत  हथकौली में तीन सडकों का निर्माण लगभग 20 वर्ष बाद होगा। इसके अलावा नाले पर दो पुल, दलित समाज के लिए श्मशान और पुराने कुएं का जीर्णोद्धार भी होगा।जिलाधिकारी ने इन कार्यों की स्वीकृति दे दी है। ये सभी कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग, एसएसआईसी और जिला पंचायत से कराए जाएंगे। इन सभी कामों की स्वीकृतियां ग्राम प्रधानों के बस्ते जमा होने के बाद हुई हैं। इन तीनों पर लगभग 65 लाख व्यय होगा।

*हथकौली से छिबरऊ रोड*---
पूर्व ग्राम प्रधान श्रीमती रजनी द्वारा  मुख्यमंत्री को मथुरा आगमन पर 4 मार्च 2020 को दिए पत्र और डीएम को 07 सितम्बर को दिए पत्र के आधार लोक निर्माण विभाग खंड-01 ने हथकौली से छिबरऊ के मध्य डेढ़ किमी रोड स्वीकृत की। इस खंड के जेई यतेन्द्र कुमार ने बताया कि पूर्व प्रधान के आग्रह पर बनने जा  इस रोड के निर्माण पर 26.50 लाख व्यय आएगा। बजट की प्रत्याशा में इस रोड का टेंडर एक फरवरी 2021 को हो चुका है। 
--
*नई पैंठ से रजवाह तक रोड*--
हथकौली में दूसरी इंटरलाॅक रोड नयी पैंठ से रजवाह की ओर बनेगी। इसकी स्वीकृति डीएम ने पूर्व प्रधान श्रीमती रजनी के आवेदन पर 25 जनवरी 2021 को दी है। इसका सर्वे कर 24 लाख का एस्टीमेट सरकारी कार्यदायी संस्था एसआईसीएल ने तैयार किया है। विभागीय इंजीनियर हरेन्द्र सिंह सडक की दो बार नाप तौल कर चुके हैं।
----
*छिबरऊ से कंजर बस्ती तक रोड*-----
डीएम नवनीत चहल ने पूर्व प्रधान श्रीमती रजनी  के प्रार्थना पत्र पर ही तीसरा आदेश जारी कर उसे  जिला पंचायत के अधिशासी अधिकारी सुधीर कुमार को भेजा है जिसमें छिबरऊ से कंजर बस्ती तक 500 मीटर की रोड को इंटरलाक करने के आदेश दिए गये हैं। अधिशासी अधिकारी ने इस रोड का सर्वे कर एस्टीमेट बनाने का आदेश जिला पंचायत के इंजीनियर वी के शर्मा को दिया गया है। इस पर लगभग 20 लाख व्यय आएगा।
--
 *यह तीनों रोड स्व लोचन सिंह ने बनवाई थीं*-----
 ये रोड तत्कालीन प्रधान रजनी के वर्ष 2000-2005 कार्यकाल में उनके प्रतिनिधि  व ससुर स्व. लोचन सिंह मास्टर ने बनवायी थीं। 20 वर्ष से किसी ने इस रोड को फिर से बनाने की जरूरत किसी ने नहीं समझी थी किंतु अब इसके बनने के आसार बने हैं। ग्राम पंचायत हथकौली की ये तीनों  रोड बीस साल बनने जा रही हैं। इन सभी नए निर्माण कार्यों के लिए संबंधित विभागों के इंजीनियरों ने रिटायर्ड एडीओ राम प्रताप सिंह से संपर्क साधा है।

*हथकौली पुल की मरम्मत*-- मांट ब्रांच गंग नहर के अधीक्षण अभियंता धर्मेंद्र फोगाट ने पूर्व प्रधान श्रीमती रजनी के आवेदन पत्र पर गांव हथकौली में प्रवेश वाले पुल की मरम्मत के आदेश दिए हैं। यह पुल तेजवीर के घर के पास है। इस पर लगभग ₹6 लाख व्यय आएगा। इसका सर्वे एसडीओ रणधीर सिंह के आदेश पर जूनियर इंजीनियर  सुनील उपाध्याय कर चुके हैं। इसका एस्टीमेट भी बना दिया गया है।
--
*छिबरऊ- बलदेव के मध्य नाले पर  कंजर बस्ती के लिए नया पुल बनेगा*
पूर्व प्रधान रजनी के प्रस्ताव पर मांट ब्रांच गंग नहर के अधीक्षण अभियंता  धर्मेंद्र फोगाट ने मांट ब्रांच के अपने अधीनस्थ अधिशासी अभियंता सुभाष चंद्र व एसडीओ रणधीर सिंह को इस पुल के लिए दो माह पूर्व आदेश जारी किए थे। ये बलदेव और कंजर बस्ती के बीच में बलदेव नाले पर बनेगा। इस पर 13 लाख व्यय आएगा। फिलहाल सिंचाई विभाग रजवाहों पर पुल बनवाएगा। इसके बाद बलदेव नाले पर पुल बनेगा। इसमें तीन से चार माह  का समय लग सकता है।
----
*दलितों के शमशान की मांग अब पूरी होगी*

बलदेव। डीएम नवनीत चहल ने हथकौली की पंचायती जमीन पर दलितों के लिए नया श्मसान और पोखर के सहारे सौ वर्ष पुराने कुएं के पुनर्निर्माण के आदेश भी दिए हैं। बीडीओ बलदेव श्री पांडेय को भी डीएम ने इसके लिए लिखित आदेश जारी किए हैं। इन सभी नये निर्माण कार्यों के लिए संबंधित विभागीय इंजीनियरों ने राम प्रताप सिंह रिटायर्ड एडीओ से संपर्क साधा है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने