जौनपुर। जनपद में शुक्रवार  को 1596 स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 टीका की दूसरी डोज लगाई गई, इन्हें पहली डोज 22 जनवरी को लगी थी। जिले में 1655 स्वास्थ्यकर्मियों के लक्ष्य के सापेक्ष 96.4 प्रतिशत टीकाकरण हुआ जबकि पूर्व में 292 लोगों को पहले ही दूसरी डोज लगवाकर उनका टीकाकरण पूरा कराया जा चुका है। इस तरह से जिले में 1888 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण पूरा हो चुका है। दूसरी डोज लगवाने के लिए जिले के 13 टीकाकरण केंद्रों पर 25 सत्रों का आयोजन हुआ। इनके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) सिरकोनी, सिकरारा, रेहटी जलालपुर, रामपुर, रामनगर, मुफ्तीगंज, मछलीशहर, केराकत, केराकत, डोभी, धर्मापुर, लीलावती महिला चिकित्सालय, जिला पुरुष चिकित्सालय तथा जिला महिला चिकित्सालय में सत्र आयोजित हुए। इतने प्रतिरक्षित: अब तक जिले में कुल 19,244 लोगों को टीका लगाकर प्रतिरक्षित किया जा चुका है। इनमें 7057 फ्रंटलाइन वर्कर्स और 12,187 स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं | इन स्वास्थ्यकर्मियों में से ही 1888 को टीके की दूसरी डोज दी गई है।

बोले लाभार्थी
1-क्षय उन्मूलन अभियान के जिला कार्यक्रम समन्वयक सलिल यादव ने राजकीय लीलावती महिला चिकित्सालय में एएनएम शशिकला यादव से टीके की दूसरी डोज लगवाई। उन्हें पहली डोज 22 जनवरी को लगी थी। दूसरी डोज लगवाकर उन्होंने अपनी खुशी का इजहार करते हुए कहा कि दूसरी डोज लगवाने के साथ ही मैं कोविड-19 से सुरक्षित हो रहा हूं। कुछ दिन बाद शरीर में एंटीबाडी बनने लगेगी जो मेरा कोविड-19 से बचाव करेगी। हालांकि वह मास्क लगाना, हाथों की बराबर सफाई रखना और सोशल डिस्टैंसिंग का आगे भी पालन करते रहेंगे। 
2-
मुझे जल्द टीकाकरण पूरा होने का इंतजार था
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) कार्यालय में बतौर कोल्ड चेन हैंडलर कार्यरत अमित सिंह टीका की दूसरी डोज लगवाकर खुश थे। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को पहली डोज लगवाने के बाद से ही मैं आज के दिन का इंतजार कर रहा था। मुझे टीका पर पूरा विश्वास था, इसलिए दूसरा डोज लगवाकर टीकाकरण की प्रक्रिया पूरा करना चाहता था। संभव है कि कुछ दिनों में मेरे शरीर में कोविड-19 से लड़ने की क्षमता तैयार हो जाए।
3-
कोविड-19 को देश से बाहर का रास्ता दिखा देंगे
सीएमओ कार्यालय में बतौर वरिष्ठ सहायक कार्यरत राज बहादुर सिंह कहते हैं कि कोविड-19 की चुनौतियों का सामना करने के लिए सबसे आगे स्वास्थ्यकर्मी ही रहे। इसलिए उनका टीकाकरण सबसे पहले हुआ। हम लोगों का टीकाकरण हो जाने के साथ ही दूसरे वर्ग के लोगों को लाभान्वित कराने का रास्ता साफ होने लगा है। आशा है ऐसे ही धीरे-धीरे हम लोग कोविड-19 को देश से बाहर का रास्ता दिखा देंगे।
ब्यूरो चीफ अमित कुमार श्रीवास्तव जौनपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने