NCR News:उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र सरकार के सहयोग से जनपद गौतमबुद्ध नगर के दादरी में स्थित मिहिरभोज पी0जी0 कॉलेज में 3 साइंस लैब का निर्माण कराया जाएगा। इन साइंस लैब निर्माण पर कुल 60 लाख रूपये की धनराशि प्रस्तावित है, जिसमें केंद्रांश 36 लाख रुपए और राज्यांश 24 लाख रुपए व्यय होगा।
अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत सरकार द्वारा प्रथम किस्त 7.20 लाख रुपए और राज्य सरकार द्वारा अपने अंश की प्रथम किश्त 4.80 लाख रुपए, कुल 12 लाख रुपए की धनराशि अवमुक्त करने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इस भवन के निर्माण हेतु कार्यदायी संस्था के रूप में उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लिमिटेड को नामित किया गया है।
अवमुक्त/स्वीकृत धनराशि निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण उत्तर प्रदेश लखनऊ के माध्यम से कार्यदायी संस्था को हस्तांतरित की जाएगी। अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष गुणवत्ता सहित निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा करना प्रस्तावित है। कार्य को कुल अनुमोदित धनराशि से ही पूर्ण किया जाना है। यदि इस मद में कोई वृद्धि होती है तो अतिरिक्त धनराशि नहीं दी जाएगी और भविष्य में कोई भी पुनरीक्षित आंगणन अनुमन्य नहीं होगा। निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण एवं कार्यदायी संस्था के निदेशक के मध्य इस आशय का एम0ओ0यू0 भी हस्ताक्षरित किया जाएगा।
कार्य की विशिष्टियां, मानक एवं गुणवत्ता की जिम्मेदारी निर्माणकारी संस्था की होगी। निर्माण कार्य के संबंध में लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्धारित शेड्यूल, रेट का अनुपालन भी सुनिश्चित किया जाएगा। डिग्री कॉलेज में साइंस लैब के निर्माण की डिजाइन वही होगी, जो केंद्र/राज्य सरकार के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित की गई है।
कार्यदायी संस्था द्वारा निर्माण स्थल पर एक बोर्ड भी लगाया जाएगा, जिसमें योजना के स्वीकृत होने की तिथि, पूर्ण होने की तिथि, लागत, वित्त पोषण के स्रोत तथा लक्ष्य प्राप्त करने की तिथि आदि का अंकन किया जाएगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने