आयोग ने संबंधित जनपद के जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को महिला जनसुनवाई को लेकर दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

राज्य महिला आयोग की मा0 उपाध्यक्ष श्रीमती अंजु चैधरी उन्नाव जनपद में तथा श्रीमती सुषमा सिंह हाथरस जनपद में करेंगी महिला जनसुनवाई

महिला जनसुनवाई में माह अप्रैल 2020 से जनवरी 2021 तक की महिला उत्पीड़न से संबंधित मामलों का लिया जाएगा संज्ञान

 
लखनऊः  02 फरवरी, 2021
 
       उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग द्वारा महिला उत्पीड़न की रोकथाम एवं पीड़ित महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाने के लिए प्रदेश के 25 जनपदों में कल दिनांक 03 फरवरी 2021 को पूर्वान्ह 11ः00 बजे से महिला उत्पीड़न की घटनाओं की समीक्षा एवं जनसुनवाई की जाएगी। इसके लिए आयोग द्वारा संबंधित जनपद के जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व पुलिस अधीक्षक को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इस जनसुनवाई में माह अप्रैल 2020 से जनवरी 2021 तक की महिला उत्पीड़न से संबंधित मामलों का संज्ञान लिया जाएगा।
         राज्य महिला आयोग की सदस्य सचिव श्रीमती अर्चना गहरवार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए प्रदेश के 25 जनपदों में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ महिला जनसुनवाई आयोजित की जाएगी। इन जनपदों में शामली, मिर्जापुर, फिरोजाबाद, अयोध्या, सीतापुर, देवरिया, मेरठ, हाथरस, बागपत, जालौन, महोबा, कानपुर नगर, कौशांबी, अमेठी, जौनपुर, बाराबंकी, बुलंदशहर, अंबेडकर नगर, बिजनौर, सुल्तानपुर, रायबरेली, वाराणसी, फर्रुखाबाद, हरदोई, उन्नाव,आदि शामिल है। उन्होंने बताया कि राज्य महिला आयोग की मा0 उपाध्यक्ष श्रीमती अंजु चैधरी एवं सदस्य श्रीमती मनोरमा शुक्ला के साथ उन्नाव जनपद में तथा मा0 उपाध्यक्ष श्रीमती सुषमा सिंह एवं सदस्य श्रीमती निर्मला दीक्षित के साथ हाथरस जनपद में कल महिला जनसुनवाई करेंगी।
        उन्होंने बताया कि फरवरी माह के प्रथम बुधवार को जनपदों में आयोजित होने वाली इस महिला जनसुनवाई में आवेदक एवं आवेदिकाओ की सुगमता की दृष्टि से राजकीय गेस्ट हाउस व सर्किट हाउस में सुनवाई की जाएगी। इस जनसुनवाई में संबंधित अधिकारियों को मामले से सम्बंधित आख्याओं एवं अद्यतन सूचनाओं के साथ समय से उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि यह जनसुनवाई माह अप्रैल 2020 से जनवरी 2021 तक की महिला उत्पीड़न से संबंधित घटनाओं की विस्तृत आख्या, जिसमें कृत कार्रवाई एवं केस की अद्यतन स्थिति सहित पूर्व में हुई जनसुनवाई में पीड़ित द्वारा प्रस्तुत प्रार्थना पत्रों पर की गई कार्रवाई की अद्यतन आख्या की भी समीक्षा की जाएगी।
         आयोग की सचिव श्रीमती गहरवार ने बताया कि महिला जन सुनवाई के उपरांत संबंधित जनपद में मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत महिला कल्याण विभाग के कार्यक्रमों की अद्यतन स्थिति एवं प्रगति की भी जानकारी ली जाएगी। साथ ही शासन की मंशानुरूप कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र बालिकाओं एवं महिलाओं को प्राप्त हो। इसके लिए योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने