एनआरआई विभाग द्वारा स्किल्ड सर्विसेज के लिए नालेज पार्टनर के रूप में एजेंसी का चयन करते हुए पीएमयू गठित
 पीएमयू राजदूतावासों एवं विदेश मंत्रालय से समन्वय कर प्रवासी भारतीयों के माध्यम से प्रदेश में विदेशी पूॅंजी निवेश के लिए करेगी प्रोत्साहित

लखनऊ: दिनांक 02 जनवरी, 2021

     उत्तर प्रदेश के एनआरआई विभाग द्वारा स्किल्ड सर्विसेज के लिए नालेज पार्टनर के रूप में एजेंसी का चयन करते हुए (प्रोजेक्ट मानिटरिंग यूनिट) पीएमयू गठित किया है, जो राजदूतावासों एवं विदेश मंत्रालय से पत्राचार/समन्वय कर प्रवासी भारतीयों में सम्भावित निवेशकों का डाटा संग्रह कर उनसे सार्थक संवाद स्थापित करते हुए प्रदेश में विदेशी पूॅंजी निवेश के प्रोत्साहित करेगी। साथ ही इन्वेस्ट-यूपी के सहयोग से इसका प्रभावी अनुश्रवण सुनिश्चित किया जायेगा।
     इस संबंध में  प्रवासी भारतीय विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश स्टार्ट-अप नीति-2020 के बिन्दु 8.7 के अनुपालन हेतु नवगठित  (प्रोजेक्ट मानिटरिंग यूनिट) पीएमयू के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये हैं। उल्लेखनीय है स्टार्ट-अप नीति-2020 के बिन्दु 8.7 में व्यवस्था की गई है कि नोडल एजेंसी प्रवासी भारतीय विभाग तथा उच्चायोग/दूतावासों के साथ यूपी प्रवासियों तक पहुंचने और राज्य में स्टार्ट-अप ईको सिस्टम के निर्माण में योगदान करने हेतु प्रोत्साहित करने का काम करेगी।
     प्रवासी भारतीयों को उत्तर प्रदेश के स्टार्ट अप्स में व्यक्तिगत रूप से अथवा उ0प्र0 एंजेल नेटवर्क के माध्यम से निवेश करने के लिए उदीयमान प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में इन्क्यूबेटर्स की स्थापना हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा। प्रवासी भारतीय दिवस जैसे उपयुक्त अवसरों पर प्रदेश के स्टार्ट-अप को प्रवासी भारतीय समूह के समक्ष अपने व्यवसायिक विचारों को प्रस्तुत करने के लिए आई0टी0 इलेक्ट्रानिक विभाग की नोडल एजेंसी को अवसर प्रदान किया जायेगा।



Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने