समयावधि एवं सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का निराकरण समय पर करें-कलेक्टर

माननीय् मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता वाले बिन्दुओं पर ध्यान दें-कलेक्टर




पन्ना 12 जनवरी 21/कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र की अध्यक्षता में समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में कलेक्टर श्री मिश्र ने उपस्थित अधिकारियोें को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित समयावधि पत्रों, सीएम हेल्पलाईन, जनसुनवाई आदि के आवेदनों का निराकरण समय पर करें। उन्होंने निर्देश दिए कि माननीय मुख्यमंत्री जी के प्राथमिकता वाले बिन्दुओं पर सभी अधिकारी ध्यान देकर कार्यवाही करें।

बैठक में सीएम हेल्पलाईन पोर्टल का अवलोकन किया गया। जिसमें पाया गया कि कई विभाग प्रमुखों द्वारा लंबित शिकायतों पर निराकरण की कार्यवाही तो की गयी किन्तु अभी भी कई विभाग में लंबित शिकायतें कम न होकर और अधिक बढती जा रही है जिस पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए आगामी बैठक के पूर्व लंबित शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश दिए।

बैठक में राजस्व अधिकारियों एवं राजस्व से संबंधित अधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा कि राजस्व वसूली करने के साथ-साथ राजस्व बढाने के उपाय किए जाएं। गत वित्तीय वर्ष के बराबर राजस्व वसूली होने के साथ राजस्व बढाने की ओर राज्य शासन का ध्यान है। सभी संबंधित विभाग तत्परता के साथ कार्यवाही करें।  

उन्होंने बैठक में निर्देश दिए कि जिन हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टे दिए गए है उन किसानों को फसल बीमा योजना के साथ शासन की विभिन्न कृषि संबंधी योजनाओं का लाभ दिलाया जाए। प्रत्येक वनाधिकार पट्टाधारक की भूमि का सीमांकन एवं वास्तविक कब्जा होने की जानकारी प्राप्त कर प्रस्तुत करें।  

उन्होंने निर्माण कार्य कराने वाले विभागों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्यो में समयसीमा एवं गुणवत्ता का ध्यान रखा जाए। इस संबंध में नगरीय निकायों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्य की गुणवत्ता का सत्यापन स्थानीय 50 व्यक्तियों से हस्ताक्षरित कराकर प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद ही भुगतान की कार्यवाही संबंधित ठेकेदार को बैठक में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2021 का आयोजन राज्य शासन की गाइड लाईन का पालन करते हुए आयोजित किया जाएगा। जिला मुख्यालय पर पुलिस परेड ग्राउंड में कार्यक्रम आयोजित किया जाए। इसमें 10 विभागों की झांकी प्रदर्शित की जाएंगी। कार्यक्रम शिक्षण संस्थाओं के बच्चों को नही बुलाया जाएगा। जनपदों में राष्ट्रीय गान किया जाए। नगरपालिका कार्यालयों में प्रशासक द्वारा झण्डा रोहण किया जाएगा।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार कोबिड-19 बैक्सीन प्रतिदिन 100 लोगों को लगाया जाएगा। बैक्सीन लगाए जाने वाले व्यक्तियों के आधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नम्बर अनिवार्य रूप से मिलान होने पर ही बैक्सीन लगाया जाएगा। आधार कार्ड में उल्लेखित मो.नं. संशोधन संबंधी कार्यवाही श्री पंकज शिवहरे प्रबंधक लोक सेवा को सम्पादित करने के निर्देश दिए। आगामी रोजगार मेला 20 जनवरी को आयोजित किया जाना है इस संबंध संबंधित विभागों को मेला आयोजित कर अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। सम्पन्न हुई इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री बालागुरू के, अपर कलेक्टर श्री जे.पी. धुर्वे के साथ सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने