*गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल के अवसर पर इग्नू की थारू जनजाति की बालिकाओं ने दिया शिक्षा एवं आत्मरक्षा प्रशिक्षण द्वारा बालिका सशक्तिकरण का संदेश*
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, क्षेत्रीय केंद्र, लखनऊ ने दीनदयाल शोध संस्थान, गोंडा, पेनचेक सिलैट स्पोर्ट्स एसोसिएशन उत्तर प्रदेश, लखनऊ व बाबू सुंदर सिंह इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, लखनऊ के संयुक्त तत्वाधान में *शिक्षा एवं आत्मरक्षा प्रशिक्षण द्वारा बालिका सशक्तिकरण* थीम पर जोरदार प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम में इग्नू में अध्ययनरत थारू जनजाति की बालिकाओं समेत एन.एस.एस. के स्वयंसेवक एवं अन्य विद्यार्थियों ने भाग लिया और अपने प्रदर्शन से लोगों का मन मोह लिया। परेड के फुल ड्रेस रिहर्सल के अवसर पर महाराणा प्रताप के वंशज थारू समाज की ये बालिकाएं जो इग्नू की विद्यार्थी भी हैं, इमलिया कोडर, पचपेड़वा, जनपद - बलरामपुर से पहली बार प्रदेश की राजधानी आई हैं जो इग्नू से निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रही हैं, जो इस प्रदर्शन के माध्यम से समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

इग्नू की ओर से दल का संचालन कर रहे *डॉक्टर कीर्ति विक्रम सिंह, सहायक क्षेत्रीय निदेशक* ने बताया कि विगत 15 दिनों से इग्नू विद्यार्थियों का दल रिजर्व पुलिस लाइन, लखनऊ में प्रशिक्षण ले रहा था, जिसके परिणाम स्वरूप आज इस अवसर पर बालिका सशक्तिकरण हेतु बालिकाओं ने अपने पूरे जोशो-खरोश के साथ रविंद्रालय से लेकर विधानसभा के समक्ष आत्मरक्षा की विभिन्न तकनीकों का प्रदर्शन किया और उच्च शिक्षा के महत्व के बारे में लोगों को नारों के माध्यम से जागरूक करने का प्रयास किया।

*डॉक्टर मनोरमा सिंह, क्षेत्रीय निदेशक, इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, लखनऊ* ने बताया कि इन सभी बालिकाओं को पेनचेक सिलैट स्पोर्ट्स एसोसिएशन उत्तर प्रदेश, लखनऊ के सहयोग से प्रशिक्षित किया गया है, जिसके परिणाम स्वरूप इन बालिकाओं ने 26 जनवरी को महामहिम राज्यपाल के समक्ष प्रदर्शन की भरपूर तैयारी कर रखी है।

*श्री जसपाल सिंह कार्यकारी अध्यक्ष, पेनचेक सिलैट स्पोर्ट्स एसोसिएशन उत्तर प्रदेश, लखनऊ* ने बताया कि शिक्षा एवं आत्मरक्षा प्रशिक्षण द्वारा ही आज के समय में बालिकाएं सशक्त बन सकती हैं और अपने प्रदेश व देश का नाम रोशन कर सकती हैं इसीलिए प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे मिशन शक्ति अभियान की थीम पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

*श्री आनंद शेखर सिंह, चेयरमैन, बाबू सुंदर सिंह इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, लखनऊ* ने इग्नू द्वारा बालिकाओं के सशक्तिकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की और विद्यार्थियों द्वारा मनमोहक प्रदर्शन के लिए उनकी सराहना की।

 राम कृपाल शुक्ल, समन्वयक, इग्नू अध्ययन केंद्र, दीनदयाल शोध संस्थान, बलरामपुर ने बताया कि थारू जनजाति की बालिकाओं को इग्नू अध्ययन केंद्र के माध्यम से शिक्षा एवं आत्मरक्षा के महत्व के प्रति जागरूक किया जा रहा है । जिसके तहत ही आज इन बालिकाओं को प्रशिक्षित कर गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने का अवसर प्रदान किया गया है।
आनन्द मिश्र 
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने