मुफ्त सब्जी नहीं दी सर मुंडकर चेहरे पर कालिख पोत गांव में घुमाया

जनवरी 25, 2021

नए कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आंदोलन कर रहे किसान 26 जनवरी को दिल्ली में पांच रूट पर निकालेंगे ट्रैक्टर मार्च।पुलिस के साथ मीटिंग में बनी सहमति। दूसरी ओर, महाराष्ट्रके नासिक से हज़ारों किसानों ने मुंबई रैली के लिए कियाकूच। दिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर मार्च में जताई हिंसा कीआशंका। कहा- माहौल बिगाड़ने के लिए पाकिस्तान में बने300 ट्विटर हैंडल। किसान संगठनों को किया आगाह।किसानों ने एहतियात के तौर पर रैली के लिए बनाए नियम।भड़काऊ नारों से बचने और हथियार न रखने की सलाह।

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज 5 फरवरीको चेन्नई के चेपक स्टेडियम में शुरू होने जा रही है। इंग्लैंडक्रिकेट टीम चार साल के अंतराल के बाद भारत दौरे पर आ रहीहै। साल 2016-17 में खेली गई  पांच मैचों की सीरीज को टीमइंडिया ने 4-0 के अंतर से अपने नाम किया था। एलेस्टर कुक कीकप्तानी वाली टीम का दौरे पर सूपड़ा साफ हो गया था।राजकोट में खेले गया सीरीज का पहला मैच बराबरी पर समाप्तहुआ था।

भारत में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार अमेरिका और ब्रिटेन सेतेज। सिर्फ 6 दिनों में 10 लाख लोगों को लगाई वैक्सीन। ब्रिटेनने 18 और अमेरिका ने 10 दिन का लिया था समय। रविवार तकदेश में करीब 16 लाख लोगों को लगा टीका।

सत्ताधारी नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के पुष्प कमल दहल‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाले गुट ने रविवार को प्रधानमंत्री केपीशर्मा ओली को पार्टी की सदस्यता से निष्कासित कर दिया।द हिमालयन टाइम्स की खबर के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्रीप्रचंड और माधव कुमार नेपाल के नेतृत्व वाले गुट कीस्थायी समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इससेपहले ओली पार्टी आलाकमान को अपने हालिया फैसलों केबारे में स्पष्टीकरण देने में विफल रहे थे। प्रचंड के नेतृत्व वालेगुट ने सोमवार को प्रधानमंत्री के बलुवातार स्थित आवासपर एक पत्र भेजा था। इससे पहले अलग हुए गुट ने ओलीको पार्टी के अध्यक्ष पद से हटा दिया था।चीन के साथ 11 घंटे तक चली कमांडर स्तर की 9वें दौर की वार्ता। पूर्वीलद्दाख में टकराव वाली सभी जगहों से सैनिकों को हटानेपर हुई चर्चा। भारत ने दोहराया- तनाव खत्म करना है, तोपूरी तरह पीछे हटे ड्रैगन।

यूरोप में वट्सऐप पर प्राइवेसी नियमों का उल्लंघन करने काआरोप। साढ़े चार अरब रुपए का जुर्माना लगा सकता है यूरोपीययूनियन। उधर, कश्मीर में आतंकी संगठनों ने छोड़ा फेसबुक-वट्सऐप का इस्तेमाल। टूजी कनेक्शन पर काम करने वाले ऐपअपनाए।

25 और 26 जनवरी को दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशन पर बंदरहेगी पार्किंग की सुविधा। सुरक्षा व्यवस्था सख्त करने के लिएDMRC ने लिया फैसला। गणतंत्र दिवस पर मेट्रो का संचालनभी आंशिक तौर पर रहेगा बाधित।

रिपब्लिक डे फ्रीडम सेल में 859 रुपए में हवाई सफर का मौकादे रही गोएयर। 29 जनवरी तक बुक होगी बुकिंग। अप्रैल सेदिसंबर के बीच कर सकेंगे ट्रैवल।

लाल निशान में खुले एशियाई बाजार। यूरोपीय मार्केट्स में भीनरमी का रुख। वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में भारी गिरावट केसाथ बंद हुए थे सेंसेक्स और निफ्टी।

भारत और चीन के बीच करीब ढाई महीने बाद हुई कोर कमांडरस्तर की बातचीत। पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर तनाव घटाने औरसेना वापस बुलाने पर चर्चा।

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के लगभग 15 हज़ार नए केसआए। 155 की मौत। वहीं, बांग्लादेश ने वैक्सीन के लिए मांगीभारत से मदद। तीन करोड़ खुराक भेजेगी सरकार। इससे पहलेचीन ने बांग्लादेश से टीके के बदले में क्लिनिकल ट्रायल में हुएखर्च का हिस्सा मांगा था।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तमिलनाडु में किया चुनाव प्रचार काआगाज। आरोप लगाया- पीएम जो चाहते हैं उसके लिएसीबीआई और दूसरी एजेंसियों का करते हैं इस्तेमाल। दूसरी ओरएनसीसी कैडेट्स से रूबरू हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। कहा- आत्मनिर्भर भारत के लिए युवाओं के योगदान और ऐक्शन कीज़रूरत।

पाकिस्‍तान में मौजूद आतंकी संगठनों द्वारा नए मैसेजिंगएप के इस्‍तेमाल की जानकारी सामने आई है, जिनमें तुर्कीकी कंपनी द्वारा विकसित एप भी शामिल है। इसे देखते हुएसुरक्षा एजेंसिया विशेष सतर्कता बरत रही हैं। बताया जारहा है कि वे व्‍हाट्स एप और फेसबुक मैसेंजर काइस्‍तेमाल नहीं कर रहे हैं।

पंजाब के लुधियाना से कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू कोउस समय मुश्किलों का सामना करना पड़ा जब वो किसानआंदोलन में अपना समर्थन देने के लिए सिंघू बॉर्डर पहुंचेऔर उन्हें विरोध का शिकार होना पड़ा। उनके विरोध कावीडियो सामने आया है। उनको कथित रूप से अपमानितभी किया गया। सिंघू बॉर्डर पहुंचे कांग्रेस सांसद का हुआविरोध, बिट्टू ने कहा- हमला हुआ, खालिस्तानी थे मौजूद.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमेंपर्यटक सफारी से जा रहे कुछ लोगों को बंगाल टाइगर कीतस्‍वीर उतारते देखा जा रहा है, लेकिन फिर अचानक उनकीचीख निकल गई। बंगाल टाइगर अचानक उनके करीब पहुंचगया था।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद साक्षी महाराज ने आरोपलगाया है कि कांग्रेस ने सुभाष चंद्र बोस की हत्या कराई। उन्नावमें एक रैली को संबोधित करते हुए भाजपा सांसद ने कहा, 'मेराआरोप है कि कांग्रेस ने सुभाष चंद्र बोस की हत्या करवा दी। नतो महात्मा गांधी और न ही पंडित नेहरू उनकी लोकप्रियता केसामने टिक सके।'

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्रीशिवराज सिंह चौहान ने बालिकाओं के सशक्तीकरण औरविकास के लिए 'PANKH अभियान' शुरू किया। कार्यक्रम मेंबोलते हुए चौहान ने कहा, 'हम 'बेटी बचाओ बेटी पढाओ' केतहत आज PANKH अभियान शुरू कर रहे हैं।'

राजस्थान के भरतपुर की 30 साल की शारदा देवी को कोरोनाऐसा हुआ है कि ठीक होने का नाम ही नहीं ले रहा है। उनकेअभी तक 31 टेस्ट हुए हैं और सभी पॉजिटिव आए हैं। उनकेअभी तक 17 आरटी-पीसीआर और 14 रैपिड एंटीजन टेस्ट हुएहैं। 28 अगस्त को उनका पहला टेस्ट हुआ था। 5 महीने से हैआइसोलेशन में

कृष्‍ण नगरी के नाम से मशहूर वृंदावन में एक रूसी महिला नेभगवान से मिलने की जिद में अपार्टमेंट की छठी मंजिल सेछलांग लगा दी, जिससे उसकी मौत हो गई। यहां देश ही नहीं,दुनियाभर से श्रीकृष्‍ण के भक्‍त पहुंचते हैं, जिनमें यह रूसीमहिला भी थी।

उत्तरप्रदेश के कानपुर देहात में इस समय सोशल मीडियापर वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें एक सब्जीबेचने वाले युवक के सर के बाल को मुंडकर उसके चेहरे परकालिख पोत कर और जूते की माला पहना पूरे गांव मेंघुमाया जा रहा है।बताया जा रहा है कि सिर्फ उसकाअपराध इतना था कि गांव के कुछ दबंगों को उसने मुफ्त मेंसब्जी नहीं दी। इसके नाराज होकर गांव वालों के साथमिलकर दबंगों ने सब्जी वाले को मानवता को शर्मसार करदेने वाली सजा दे डाली। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहेवीडियो का संज्ञान लेते हुए कानपुर देहात के थाना मंगलपुरमें युवक की तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है।एक आरोपी को गिरफ्तार कर अन्य आरोपियों की तलाशपुलिस कर रही है।क्या था मामला : कानपुर देहात में तेजीसे सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो थाना मंगलपुरके अंतर्गत रंधीरपुर गांव का हैं, जहां थाना रूरा क्षेत्र केअमर सिंह का पुरवा गांव निवासी अरविन्द कुमार ने पुलिसको दी तहरीर में बताया कि पीड़ित प्याज व आलू की सब्जीकी बिक्री के लिए फेरी करके अपने परिवार का भरण-पोषण करता है। वह मंगलपुर थाना क्षेत्र के रंधीरपुर गांव मेंफेरी करके सब्जी बेच रहा था, तभी रंधीरपुर गांव निवासीनेता मुफ्त में सब्जी मांगने लगा। सब्जी न देने पर नेता वउसके साथियों ने उसके साथ मारपीट करते हुए गाली-गलौज की। जब इतने मन नहीं भरा तो उसका सिर मुंडवाकर व जूतों की माला पहनाकर मुंह पर कालिख पोत करपूरे गांव में घुमाया और फिर पूरे घटना का वीडियो भीमोबाइल से बनाया। उसके बाद उसे सोशल मीडिया परवायरल भी कर दिया है। फिलहाल में पीड़ित की तहरीर परथाना मंगलपुर में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू करदी ह। घटना से जुड़े एक आरोपी को गिरफ्तार भी कर लियाहै। क्या बोले अपर पुलिस अधीक्षक : पूरे घटनाक्रम कोलेकर अपर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया ने बतायाकि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो का संज्ञानलेते हुए और युवक की तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत करलिया गया है। उसने जो भी आरोप लगाए हैं उसकी भीजांच की जा रही है और मामले में मुख्य आरोपी कोगिरफ्तारी कर लिया गया है।वीडियो के आधार पर अन्यलोगों की भी पहचान की जा रही है। पुलिस जांच में प्रथमदृष्टया यह बात भी सामने आई है कि पीड़ित युवक गांव मेंजाकर शादीशुदा महिला को साथ में लाने का प्रयास कररहा था। इसके चलते गांव के कुछ लोगों ने इसे पकड़करइसके बाल काटे गए हैं, लेकिन यह मामला बेहद गंभीर है।इसमें जो भी दोषी होंगे उन पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी।तहरीर में मुफ्त सब्जी न देने की जो बात कही गई है उसकीभी जांच की जा रही है।

जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद औरलद्दाख में काफी व्यापक बारिश और बर्फबारी हुई है। बीते24 घंटों के दौरान इन भागों में कई जगहों पर हल्की सेमध्यम और कुछ स्थानों पर तेज़ वर्षा और हिमपात देखनेको मिला। हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड में कुछ स्थानों परबारिश और बर्फबारी हुई।पंजाब और हरियाणा के उत्तरीजिलों में छिटपुट जगहों पर गर्जना के साथ हल्की बारिशहुई।पंजाब से लेकर हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहारऔर बंगाल तक घने कोहरे के चलते यातायात व्यवस्थाप्रभावित हुई है। उत्तरी राजस्थान के भी कुछ इलाकों मेंमध्यम से घना कोहरा देखने को मिला।पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और गुजरात के कुछ भागों में एक बारफिर से हवाओं का रुख बदल गया है।पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश में न्यूनतमतापमान में गिरावट दर्ज की गई है। गुजरात में अधिकांशस्थानों पर न्यूनतम तापमान में 3 से 8 डिग्री तक की गिरावटआई है।

24 जनवरी की शाम या रात तक पश्चिमी हिमालयी राज्योंजम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड केकुछ हिस्सों में बारिश और हिमपात की गतिविधियां जारीरहने की संभावना है। उसके बाद पहाड़ों पर मौसम साफ होजाएगा। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश के सभीभागों में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। हालांकि अगले 24 घंटों के दौरान धुंध और आंशिक बादलों के कारण धूप काप्रभाव कम से कम रहेगा।पश्चिमी हिमालय से बर्फ की ठंडकलेकर आने वाली शुष्क और पश्चिमी हवाओं के चलते उत्तरपश्चिम और मध्य भारत के शहरों में न्यूनतम तापमान मेंगिरवाट होगी।उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्लीऔर उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर की स्थिति रहनेकी संभावना है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने